बिहार: घर में शौचालय नहीं बना तो बहु ने ससुर और देवर पर किया केस

0

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से स्वच्छ भारत अभियान का एक अनोखा मामला सामने आया है, जहां पिछले पांच साल से घर में शौचालय न होने की जिल्लत झेल रही एक बहू ने थाने पहुंचकर अपने ससुर और देवर के खिलाफ केस दर्ज करा दिया।इतना ही नहीं उसने पुलिस के समक्ष बेबाकी बताया कि पिछले पांच साल से वह रोज सुबह जो परेशानी झेल रही है, उसको वह शब्दों में बयां नहीं कर सकती।

प्रतिकात्मक फोटो : The Indian Expressहिंदुस्तान में छपी रिपोर्ट के मुताबिक बहु रंगीला देवी की साहस को सलाम करते हुए पुलिस ने भी तत्काल कठोर कदम उठाते हुए ससुर-देवर पर केस दर्ज कर लिया। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने जब मामले की जांच शुरू की तो ससुर-देवर ने फौरन घर में जल्द शौचालय बनवाने का बॉन्ड भरा। जिसके बाद बहु ने अपना शिकायती आवेदन वापस ले लिया।

यह मामला मुजफ्फरपुर स्थित मीनापुर के छेगन नेउरा का है। सीताराम साह की पुत्री रंगीला की शादी 2012 में करजा थाना क्षेत्र के जीयन खुर्द के शिवनाथ साह के पुत्र सुनील से हुई। पिछले दिनों रंगीला ने थाने में शिकायत की कि ससुराल में शौचालय न होने के कारण उसे खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है।

शौचालय न होने के कारण ही वह पिछले पांच वर्षो से प्राय: मायके में ही रहती है। पति तमिलनाडु में काम करते हैं। जब वे आते हैं तो ससुराल जाती हूं। शौचालय निर्माण के लिए कहने पर यह काम पति घरवालों के भरोसे छोड़ देते हैं। घर में इसके लिए आवाज उठाने पर ससुराल वाले प्रताड़ित करते हैं।

एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में अब तक …

एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में अब तक 22 लोगों की मौत

Posted by जनता का रिपोर्टर on Friday, 29 September 2017

ऐसे में पति के काम पर लौटते ही पुन: दो छोटे बच्चों के साथ मायके आ जाना पड़ता है। जांच के बाद मुजफ्फरपुर महिला थाने की थानेदार ने थाने में बहू और ससुरालवालों को बुलाकर सुलह कराई। ससुर-देवर ने घर में जल्द शौचालय निर्माण कराने का बॉन्ड भरा है।

रंगीला के ससुर शिवनाथ साह ने हिंन्दुस्तान को बताया कि वह एक छोटे किसान हैं। आर्थिक तंगी के कारण शौचालय का निर्माण नहीं करा पा रहे था लेकिन अब पंचायत और परिवार की मदद से प्राथमिकता के आधार पर शौचालय बनवाएंगे। महिला थानाध्यक्ष ने बताया कि रंगीला के आवेदन पर वस्तुस्थिति की जांच कराई गई। मूल समस्या शौचालय को लेकर ही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here