कोरोना वायरस: क्या 15 जून से फिर लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है इसकी सच्चाई

0

देश में घातक कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है, तेजी से बढ़ते मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अफवाहों का दौर भी लगातार जारी है। इस बीच, सोशल मीडिया पर एक अफवाह तेजी से वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि 15 जूने से एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

कोरोना वायरस

समाचार चैनल ‘जी न्यूज’ के बुलेटिन वाली एक तस्वीर में दावा भी किया जा रहा है कि 15 जूने से एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है। गृह मंत्रालय एक बार फिर ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध लगा सकता है। पोस्ट में लिखा है, “15 जून के बाद फिर से हो सकता है संपूर्ण लॉकडाउन। गृह मंत्रालय ने दिए संकेत, ट्रेन और हवाई सफर पर लगेगा।”

बता दें कि, ये खबर पूरी तरह से फर्जी है। इस खबर को सच मानकर फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स यह स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। न्यूज चैनल के बुलेटिन के स्क्रीनशॉट को फोटोशॉप कर ये फर्जी खबर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही है। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्टचेक इकाई ने इस मैसेज को फर्जी बताया है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्वीट में लिखा, “दावा: सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही एक फोटो में दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्रालय द्वारा ट्रेन और हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के साथ 15 जून से देश में फिर से पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जा सकता है।#PIBFactcheck- यह #Fake है। फेक न्यूज़ फैलाने वाली ऐसी भ्रामक फोटो से सावधान रहें।”

बता दें कि, देश में कोरोना वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 2,86,579 हो गई है। वहीं वायरस से अभी तक 8,102 लोगों की मौत हुई है। लॉकडाउन के तीसरे चरण के बाद से ही मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here