21 मार्च से बंद हो जाएंगे 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट? RBI ने दी स्पष्ट जानकारी

0

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दावा किया जा रहा है कि, 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोट मार्च-अप्रैल के बाद से चलन से बाहर हो जाएंगे। मीडिया के कुछ वर्गों में कथित तौर पर दावा किया जा रहा है कि मार्च के बाद आरबीआई 100, 10 और 5 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर सकती है। इस बीच, PIBFactCheck ने भी ट्वीट कर कहा है कि यह दावा फ़र्ज़ी है, RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। इन तमाम अटकलों के बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने स्पष्ट किया है कि 100, 10 और 5 रुपये सभी पुराने नोट वैध हैं और वह चलन में बने रहेंगे।

RBI ने सोमवार को ट्वीट करके कहा है कि निकट भविष्य में 100 रु, 10 रु और 5 रुपये के पुराने सीरीज के नोट चलन से बाहर होने की खबर गलत है।

बता दें कि, इससे पहले 24 जनवरी को PIB फैक्ट चेक ने भी दावों को खारिज करते हुए कहा था, “एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे। यह दावा फर्जी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है।”

बता दें कि, पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है।

बता दें कि, पिछले सप्ताह के आखिर में कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि देश में 5, 10 और 100 रुपये के पुराने सीरीज के नोट 21 मार्च 2021 तक RBI द्वारा चलन से बाहर कर दिए जाएंगे। यानी मार्च 2021 के बाद ये नोट नहीं चलेंगे। लेकिन अब RBI द्वारा स्पष्टीकरण जारी किए जाने के बाद इन अफवाहों पर विराम लग जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here