अब व्हाट्सएप्प पर ग्रुप वीडियो और वॉइस कॉलिंग का उठा सकेंगे लाभ, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

0

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप्प मैसेंजर का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर को लगता होगा कि वे एक साथ कई लोगों से वीडियो चैट कर सकें तो कितना अच्छ होगा। लेकिन अब ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब यूजर्स की यह इच्छा भी पूरी हो गई है। जी हां, व्हाट्सएप्प ने अपने करोड़ों यूजर्स की मांग को ध्यान में रखते हुए ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर लॉन्च कर दिया है। इस नए फीचर के जरिए आप एक साथ कई यूजर्स के साथ वीडियो चैट कर सकेंगे।

ग्रुप कॉलिंग फीचर में एक साथ चार लोग बात कर सकेंगे। यह ग्रुप कॉलिंग वीडियो के साथ ही ऑडियो के लिए भी है।व्हाट्सएप्प के मुताबिक वीडियो कॉलिंग का ये फीचर मंगलवार (31 जुलाई) यानी आज से लाइव कर दिया गया है। जिसके बाद अब दुनिया भर के आईओएस यूजर्स और एंड्रॉयड यूजर्स इसका फायदा उठा पाएंगे। वॉट्सऐप ग्रुप कॉलिंग में चार यूजर्स एक साथ वीडियो चैट कर सकते हैं।

कंपनी ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस एफ 8 में इसकी घोषणा की थी। रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप वीडियो कॉलिंग का फीचर पहली बार सामने पिछले साल अक्टूबर में आया था। तभी से कंपनी इस फीचर को लॉन्च करने के लिए काम कर रही थी। लेकिन अब यह फीचर आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया गया है। दुनिया भर के iOS और एंड्रॉइड यूजर्स को इसका लाभ मिलेगा। वॉट्सऐप का कहना है कि इस फीचर को ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे हाई स्पीड इंटरनेट की आवश्यकता न हो।

कैसे करें इस्तेमाल?

वॉट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक शख्स को कॉल लगाना होगा। इसके बाद जब वह कॉल उठा ले तो आपको दाएं ओर ऊपर एक प्लस का सिंबल दिखाई देगा। उसपर क्लिक करने के बाद आप अन्य यूजर्स जोड़ सकते हैं। ग्रुप कॉलिंग वॉइस और वीडियो दोनों तरह से की जा सकेगी। यदि आपके व्हाट्सएप्प में ये नया फीचर नहीं आया है तो आप ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से ऐप अपडेट कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here