महाराष्ट्र बस हादसा: अचानक वॉट्सऐप ग्रुप पर पसरा सन्नाटा, और कुछ देर बाद मिली 33 दोस्तों की मौत की दर्दनाक खबर

0

महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले में शनिवार (28 जुलाई) दोपहर चालक के नियंत्रण खोने से एक बस खाई में जा गिरी। इस दर्दनाक हादसे में 33 यात्रियों की मौत हो गई। बस में सवार लोग पिकनिक के लिए महाबलेश्वर जा रहे थे। दोस्तों के साथ पिकनिक में प्रवीण रणदीवे को भी जाना था और वह दोपाली एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में अपने साथी को ज्वाइन करने वाले थे।

Photo: Mumbai Mirror

जी हां, प्रवीण वीकेंड पर अपने दोस्तों के साथ महाबलेश्वर में पिकनिक मनाने जाने के लिए पूरी तरह से तैयार थे। लेकिन अचानक उनकी तबीयत खराब हो जाने की वजह से वह अपने साथियों के साथ पिकनिक में नहीं जा सके। हालांकि, इस दौरान वह व्हाट्सएप्प ग्रुप पर अपने साथियों के साथ जुड़े थे, जहां पिकनिक पर जा रहे दोस्त लगातार पोस्ट शेयर कर अपडेट दे रहे थे। वह वॉट्सऐप ग्रुप पर साथियों का एक-एक अपडेट बड़ी उत्सुकता के साथ देख रहे थे।

रिपोर्ट के मुताबिक तभी अचानक वॉट्सऐप ग्रुप पर सन्नाटा पसर गया। दोपहर के लगभग 12 बजकर 30 मिनट हो चुके थे, प्रवीण को पता चलता है कि जिस बस में उनके दोस्त जा रहे थे वह पोलडपुर के नजदीक एक खाई में गिर गई। घटनास्थल प्रवीण से 180 किलोमीटर की दूरी पर था। हादसे के वक्त बस में सवार 34 लोगों में से 33 की मौत हो गई और उनमें से एक की जिंदगी ही बच पाई।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रणदीवे ने मीडिया को बताया, ‘हम सुबह साढ़े 6 बजे निकलेवाले थे लेकिन जब उन्होंने मुझे बुलाया तो मैंने कहा कि मेरी तबीयत ठीक नहीं लग रही है तो मैं नहीं जा सकता।’ इसके बाद रणदीवे के दोस्तों ने वॉट्सऐप ग्रुप पर यात्रा की तस्वीरें भेजनी शुरू कर दीं।

उन्होंने कहा, ‘आखिरी मेसेज लगभग 9 बजकर 30 मिनट पर आया था। वे सभी शायद नाश्ता करने के लिए कहीं रुकने वाले थे। जब मैंने उन्हें मेसेज किया तो कोई जवाब नहीं आया। हमें दुर्घटना के बारे में लगभग साढ़े 12 बजे पता चला।’ रणदीवे ने बताया, ‘मृतकों में शामिल सभी लोगों की उम्र 30 से 45 वर्ष के बीच थी। उनमें से कई तो ऐसे भी थे जिनकी शादी भी नहीं हुई थी।’ इस भयानक हादसे में सिर्फ प्रकाश सावंत नाम के शख्स की जिंदगी बच पाई।

500 फुट गहरी खाई में गिरी बस

जिला क्लेक्टर विजय सूर्यवंशी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि बस कोंकण क्षेत्र में एक कृषि विश्वविद्यालय के 34 कर्मचारियों को लेकर जा रही थी। बस यहां से करीब 180 किलोमीटर दूर पोलादपुर शहर के निकट अम्बेनाली घाट में 500 फुट गहरी एक खाई में गिर गई। उन्होंने बताया कि दोपहर करीब साढ़े बारह बजे के करीब हुये हादसे में 33 यात्रियों की मौत हो गई।

पुलिस अधीक्षक अनिल परास्कर ने बताया कि यात्री पिकनिक के लिए सतारा जिले में स्थित पर्यटन स्थल महाबलेश्वर की ओर जा रहे थे। उसी समय बस चालक ने एक मोड़ पर वाहन से अपना नियंत्रण खो दिया और यह खाई में जा गिरी।उन्होंने बताया कि बस में सवार सभी यात्री दपोली शहर स्थित कोंकण कृषि विद्यापीठ के कर्मचारी थे।

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया दुख

इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित तमाम बड़े नेताओं ने ट्वीट करके दुख व्यक्त किया है। पीएमओ के ट्विटर हैंडल पर पीएम मोदी की ओर से लिखा गया, ‘महाराष्ट्र के रायगढ़ में हुए बस हादसे में लोगों की मौत से काफी दुखी हूं। जान गवाने वालों के परिवार से मेरी पूरी सहानुभूति है।’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस घटना पर दुख प्रकट करते हुए ट्वीट किया, ‘मुझे महाराष्ट्र के रायगढ़ की भयावह बस दुर्घटना के बारे में जानकर दुख हुआ जिसमें बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। मैं क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से घायलों और अपने प्रियजनों को गंवाने वाले परिवारों की यथासंभव सहायता करने की अपील करता हूं।’ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी घटना पर शोक व्यक्ति किया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here