विश्वकप 2019: गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को 125 रन से हराया

0

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के 34वें मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 125 रनों से हरा दिया। भारतीय टीम ने मैच में मैन ऑफ द मैच विराट (72) और धोनी (56) की हाफ सेंचुरी की बदौलत 7 विकेट पर 268 रन बनाए थे। जवाब में बैटिंग करने उतरी विंडीज की टीम मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की घातक गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सकी और 34.2 ओवर में ही 143 रन पर ऑलआउट हो गई। टूर्नामेंट में यह भारत की 6 मैचों में 5वीं जीत (एक मैच बारिश से रद्द) है।

खास बात यह है कि भारत ही इकलौती ऐसी टीम है, जिसने इस वर्ल्ड कप में कोई मैच नहीं गंवाया है। इसके साथ ही उसके 11 पॉइंट हो गए हैं और पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। वह सेमीफाइनल में पहुंचने से सिर्फ एक जीत दूर है। दूसरी ओर, विंडीज की टीम हार के साथ ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

विश्व कप इतिहास में विंडीज के खिलाफ रनों के लिहाज से भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। पिछली बार उसने 2011 में वेस्टइंडीज को 80 रन से हराया था। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के 6 मैच में 11 अंक हो गए। अंक तालिका में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गई। भारत का अगला मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 30 जून को बर्मिंघम में होगा।

विराट कोहली (82 गेंदों पर 72) और केएल राहुल (64 गेंदों पर 48) ने दूसरे विकेट के लिए 69 तथा महेंद्र सिंह धोनी (61 गेंदों पर नाबाद 56) और हार्दिक पंड्या (38 गेंदों पर 46) ने छठे विकेट के लिए 70 रन जोड़े। वेस्ट इंडीज की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर सलामी बल्लेबाज सुनील अंब्रिस (40 गेंदों पर 31) ने बनाया। शमी (16 रन देकर चार विकेट) ने शुरू में ही उसे झकझोरा, जबकि जसप्रीत बुमराह (9 रन देकर दो) और युजवेंद्र चहल (39 रन देकर 2) ने हमेशा की तरह शानदार गेंदबाजी की। पंड्या और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

भारतीय गेंदबाज भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने शुरू में ही कैरेबियाई टीम को संकट में डाल दिया। शमी ने विस्फोटक क्रिस गेल (छह) और भरोसेमंद शाई होप (पांच) को जल्दी पविलियन भेजकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। सुनील अंब्रिस (40 गेंदों पर 41) और निकोलस पूरण (50 गेंदों पर 28) ने बेहद धीमी बल्लेबाजी की और फिर 9 रन के अंदर पविलियन भी लौट गए। पंड्या ने अंब्रिस को पगबाधा किया तो कुलदीप ने पूरण को लॉन्ग ऑफ पर कैच कराया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े।

चहल ने होल्डर (छह) को सुनियोजित जाल में फंसाकर कवर पर कैच देने के लिए मजबूर किया। न्यू जीलैंड के खिलाफ शतक जड़ने वाले कार्लोस ब्रेथवेट केवल एक रन बना पाए। धोनी ने बुमराह की गेंद पर उनका एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया जिससे वेस्ट इंडीज की हार सुनिश्चित हो गई। बुमराह ने अगली गेंद पर फैबियन एलेन को पगबाधा किया। शमी ने आखिरी विशेषज्ञ बल्लेबाज शिमरोन हेटमेयर (18) के रूप में तीसरा विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here