पश्चिम बंगाल: संतरागाछी स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ में 2 की मौत, 14 घायल

0

देश में रेल हादसों का सिलसिला थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। पंजाब के अमृतसर की दर्दनाक ट्रेन दुर्घटना के बाद मंगलवार को पश्चिम बंगाल में रेल हादसा हो गया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। पश्चिम बंगाल में खड़गपुर मंडल के संतरागाछी स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर मंगलवार को भगदड़ मच गई जिससे दो लोगों की मौत हो गी और 14 अन्य लोग घायल हो गए।

समाचार एजेंसी यूनिवार्ता के मुताबिक राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि संतरागाछी स्टेशन के दो नंबर और तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर एक साथ ही लोकल और दूरगामी ट्रेनों के आने की घोषणा की गई। इससे यात्रियों में दोनों प्लेटफार्म पर जाने के लिए बने फुट ओवर ब्रिज पर जाने के लिए होड़ मच गई जिससे वहां भगदड़ मच गई और कई यात्री कुचल गए।
सूत्रों ने बताया कि घटना में दो लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए।

इनमें से तीन की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को हावड़ा के सरकारी अस्पताल और स्थानीय रेल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी हादसे में दो लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है और घटना के पीछे रेलवे की लापरवाही को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायलों के लिए एक लाख रुपये और अन्य घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए गए हैं। उन्हाेंने मामले की प्रशासनिक जांच का आदेश दिया है।

रेल मंत्रालय की प्रवक्ता स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि शाम करीब छह बजे कुछ ही समय के अंतराल में तीन ट्रेनों के आने की सूचना मिलने के कारण फुट ओवर ब्रिज पर भगदड़ मच गई। उन्होंने बताया कि घटना में 13 लोग घायल हुए हैं जिनमें नौ पुरुष, दो महिलाएं और एक बच्चा शामिल है। दक्षिण पूर्वी रेलवे ने हादसे में 14 लोगों के घायल होने की जानकारी दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रेलवे ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायलों के लिए एक लाख रुपये और अन्य घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने के निर्देश दिए गए हैं। रेलवे ने पूरी घटना की जांच का आदेश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here