West Bengal Board Exams 2021: पश्चिम बंगाल में जून में होंगे कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, राज्य के शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी; wbsed.gov.in पर परीक्षाओं से संबंधित जानकारी ले सकते है स्टूडेंट

0

West Bengal Board Exams 2021: पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बुधवार (23 दिसंबर) को कहा कि राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जून में होंगी। उन्होंने कहा कि कक्षा 10 (माध्यमिक) की परीक्षा पहले होगी और 12वीं (उच्च माध्यमिक) की परीक्षाएं उसके बाद होंगी। परीक्षाएं आम तौर पर प्रत्येक वर्ष फरवरी और मार्च में होती हैं। परीक्षाएंओं में शामिल होने वाले स्टूडेंट परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट wbsed.gov.in को फॉलों कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल
Representational image

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने पूर्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) की स्थिति के मद्देनजर अगले साल फरवरी तक परीक्षाएं कराने से इनकार किया था। चटर्जी ने कहा, “हमनें पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और पश्चिम बंगाल उच्चतर शिक्षा परिषद की उन अनुशंसाओं को स्वीकार कर लिया है जिनमें महामारी की स्थिति के मद्देनजर परीक्षाएं बाद में कराने का अनुरोध किया गया था।” उन्होंने कहा, “स्थितियां अगर बदलती हैं तो बोर्ड और परिषद उसके मुताबिक फैसला लेंगे।”

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल के सभी स्कूल मार्च से बंद हैं और कक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं। छात्रों पर दबाव को कम करने के लिए माध्यमिक और उच्च शिक्षा दोनों के पाठ्यक्रम को पहले ही 30 प्रतिशत से अधिक घटा दिया गया है। राज्य में अगले साल मार्च या अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने की भी संभावना है।

बता दें कि, आमतौर पर बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन फरवरी और मार्च के महीने में ही किया जाता है, फिर चाहे वो परीक्षा कक्षा 10वीं की हो या फिर 12वीं की। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी इस बात की जानकारी दी थी कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा अगले साल फरवरी महीने तक करा पाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा था कि सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अगले साल फरवरी के बाद ही कोई विचार किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here