बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी, 1066 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का होगा फैसला

0

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के तहत 16 जिलों की 71 सीटों पर बुधवार सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में कुल 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनकी किस्मत का फैसला 2 करोड़ 14 लाख 6 हजार 96 मतदाता करेंगे। बिहार में इस बार मुख्य मुकाबला NDA और महागठबंधन के बीच है। कोरोना महामारी के बीच हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर पोलिंग बूथों पर पुख्ता इंतजाम हैं। कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जाएगा।

बिहार

कोरोना वायरस (कोविड-19) के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गई है। साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है।

पहले चरण की 71 सीटों पर आरजेडी के 42, जेडीयू के 35, भाजपा के 29, कांग्रेस के 21, सीपीआई एमएल के 8, हम के 6, वीआईपी का एक, आरएलएसपी के 43, एलजेपी के 42 और बीएसपी से 27 उम्मीदवार चुनावी लड़ रहे हैं। पहले चरण के चुनाव में एलजेपी के 42 प्रत्याशियों में से 35 जेडीयू के खिलाफ खड़े हैं, जिससे मुकाबला रोचक हो गया है। बता दें कि, पहले चरण की इन 71 सीटों में से 25 पर आरजेडी, 23 पर जेडीयू, 13 पर भाजपा, 8 पर कांग्रेस और हम और माले का एक-एक सीट पर पहले से कब्जा है।

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का हर लाइव अपडेट:

  • बिहार विधानसभा चुनाव: नीतीश सरकार में मंत्री और भाजपा नेता प्रेम कुमार को पार्टी का चुनाव चिह्न ‘कमल’ बना मास्क पहनकर गया में मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डालना भारी पड़ गया है। रिटर्निंग ऑफिर प्रेम कुमार के खिलाफ आदर्श आचार सिंह के उल्लंघन के आरोप में एफआईआर दर्ज करेंगे।

  • बिहार विधानस चुनाव के पहले चरण के तहत 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग जारी। दोपहर 1 बजे तक करीब 20 फीसदी मतदान हुआ।
  • बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी, सुबह 11 बजे तक 18.48% मतदान हुए

  • बिहार विधानसभा चुनाव: जमुई सीट से BJP प्रत्याशी और शूटर श्रेयसी सिंह ने नया गांव में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

  • बिहार विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर वोटिंग जारी, 8 बजे तक 5 फीसदी मतदान

  • बिहार में पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान जारी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “इस बार न्याय, रोजगार, किसान-मजदूर के लिए, आपका वोट हो सिर्फ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं।”

  • बिहार में विधानसभा पहले चरण के लिए 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान जारी। जहानाबाद के मतदान केंद्र संख्या 170 में EVM में तकनीकी खराबी, मतदान में हुई देरी

  • पटना के मौर्या होटल में आज सुबह 8.30 बजे महागठबंधन की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर दी जानकारी

  • केंद्रीय मंत्री और BJP नेता गिरिराज सिंह ने लखीसराय के एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। गिरिराज सिंह ने बताया, “मशीन खराब हो गई थी, इंतजार करना पड़ा लेकिन एक मतदाता के नाते मेरा निश्चय दृढ़ था कि बिना मतदान किए यहां से नहीं जाऊंगा।”

  • पीएम मोदी ने बिहार के लोगों से अपील करते हुए कहा, “बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है। सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here