UP विधानसभा चुनाव: सातवें और अंतिम दौर में 7 जिलों की 40 सीटों पर मतदान जारी

0

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और आखिरी दौर में बुधवार(8 मार्च) को सात जिलों की 40 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। अंतिम चरण में 1.41 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 535 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे। चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे।

इस चरण में वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र की 40 सीटों पर वोट पड़ रहे हैं, लेकिन सभी की निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी पर टिकी हुई हैं। साल 2012 के चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि बसपा को पांच, भाजपा को चार, कांग्रेस को तीन और अन्य को पांच सीटें मिली थीं।

जिन दिग्गजों की किस्मत इस चरण में दांव पर लगी है, उनमें कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश, पारसनाथ यादव, अजय राय, पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी और जेल में बंद माफिया मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा सिंह शामिल हैं।

वाराणसी में भी मतदान शुरू हो चुका है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है और जहां सभी दलों ने अपना पूरा दमखम लगाया है। पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में तीन दिन तक चुनाव प्रचार किया था। वहीं, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनके सहयोगी राहुल गांधी ने भी एक बड़ा रोड शो किया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here