लोकसभा चुनाव: मतदान शुरू होते ही कई राज्यों में EVM मशीनों में आई गड़बड़ी की शिकायत, बिना वोट डाले घर लौटने को मजबूर हुए मतदाता

0

चौथे चरण में सोमवार (29 अप्रैल) को नौ राज्यों भर में 72 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में जिन सीटों पर चुनाव होना है, उनमें महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की छह, झारखंड की तीन, मध्य प्रदेश की छह, पश्चिम बंगाल की 8, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, राजस्थान की 13 और अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा शामिल है।

File photo

सत्तारूढ़ बीजेपी एवं उसके सहयोगियों के लिए इस चरण में चुनाव में बहुत कुछ दांव पर है, क्योंकि वर्ष 2014 में उसे इन 72 में से 56 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बीजेपी प्रत्याशियों में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, सुभाष भामरे, एस.एस. अहलूवालिया और बाबुल सुप्रियो की साख दांव पर लगी है, वहीं कांग्रेस प्रत्याशियों में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद एवं अधीर रंजन चौधरी भी ताल ठोंक रहे हैं।

इस बीच मतदान के पहले घंटे में कई राज्यों में ईवीएम में गड़बड़ी या काम ना करने की खबरें आनी शुरू हो गई हैं। ईवीएम में खराबी होने की सूचना के बाद कई राज्यों में मतदान रोक दिया गया। वहीं, कई मतदाता ईवीएम में खराबी की वजह से बिना वोट डाले घर जाने को मजबूर हो गए। News 18 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में एक मतदान केंद्र पर EVM में तकनीकी खराबी की सूचना के बाद मतदान रोक दिया गया। समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता जूही सिंह ने ट्विटर पर चुनाव आयोग को तत्काल कार्रवाई के लिए टैग किया, क्योंकि उनके अनुसार, 377, 378 बूथों पर गौतम विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम काम नहीं कर रहे थे।

वहीं, समाजवादी पार्टी ने एक के बाद एक लगातार कई ट्वीट कर इस बात की शिकायत की है। समाजवादी पार्टी की ओर से इस मुद्दे पर चुनाव आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई गई है। समाजवादी पार्टी के ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया है कि कन्नौज लोकसभा सीट के छिबरामऊ, बिधूना और सदर समेत कई अन्य विधानसभाओं में ईवीएम काम नहीं कर रहा है। बता दें कि कन्नौज से समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं। समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर लिखा है कि बिधूना में बूथ संख्या 63, छिबरामऊ में बूथ संख्या 58, 86, 87, 88, 396 समेत कई अन्य जगहों पर या तो ईवीएम में खराबी है या अभी तक मतदान शुरू नहीं हो पाया है।

इसके अलावा ओडिशा के कलिंग टीवी ने बताया कि दोषपूर्ण ’ईवीएम के कारण राज्य में बोड़ाका पंचायत के तहत धामनगर में बूथ नंबर 83 पर मतदान रोकना पड़ा। ओडिशा टीवी के अनुसार, धर्मशाला के बूथ नंबर 115, बारी के बूथ नंबर 110 और जाजपुर के बूथ संख्या 96 पर ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण मतदान में देरी हुई। ककतपुर, नीमपारा, पारादीप और कुजंगा में कई स्थानों पर ईवीएम की गड़बड़ी के कारण मतदान में देरी हुई।

इसके अलावा हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, ईवीएम के कामकाज को प्रभावित करने वाली तकनीकी गड़बड़ियां राजस्थान के पाली, देवली और अजमेर जिले के भिनाय से भी देखी गईं। इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि ईवीएम में गड़बड़ी का पता चलने के बाद बोलपुर में बूथ संख्या 286/184 और 286/185 पर मतदान में देरी हुई। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि ईवीएम में गड़बड़ी का पता चलने के बाद मुंबई में मलाड वेस्ट के बूथ नंबर 162 पर मतदान शुरू होना बाकी है। कई मतदाताओं ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि ईवीएम में खराबी की वजह से सैकड़ों मतदाताओं को वोट डाले बिना घर लौटना पड़ा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here