ICC Awards 2017: विराट कोहली बने ‘क्रिकेटर एंड कैप्टन ऑफ द ईयर’, अवॉर्ड मिलने के बाद जानिए क्या बोले कप्तान

0
2

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज गंवाने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है। उन्हें आईसीसी द्वारा 2017 की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी सहित कई पुरस्कार के लिए चुना गया है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान का खिताब दिया गया है।

विराट कोहली
file photo: AP

न्यूज एजेंसी IANS के मुताबिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी उनके नाम की गई है। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन के लिए कोहली को सम्मानित किया गया है। इससे पहले, 2016 में रविचंद्रन अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

कोहली ने 21 सितम्बर, 2016 से 2017 के अंत तक क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2,203 टेस्ट रन बनाए, जिसमें आठ शतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 1,818 और टी-20 में 299 रन बनाए। उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिग में पहले स्थान पर है।

भारतीय कप्तान कोहली को वनडे के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है। इस पुरस्कार को पाकर खुश कोहली ने कहा कि, “आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।”

कोहली ने कहा कि, “मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।” इसके अलावा, कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना गया है।

आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’: विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टॉर्क, कगीसो रबादा और जेम्स एंडरसन।

आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, बाबर आजम, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बाउल्ट, हसन अली, राशिद खान और जसप्रीत बुमराह।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here