विश्वकप 2019: विराट कोहली को महंगा पड़ सकता है अंपायरों से भिड़ना, सेमीफाइनल सहित 2 मैचों के लिए लग सकता है बैन

0

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के मौजूदा टूर्नामेंट के रिकॉर्ड चौथे शतक और लोकेश राहुल के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी के बाद जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या की उम्दा गेंदबाजी से भारत ने विश्व कप के रोमांचक लीग मैच में मंगलवार को बांग्लादेश को 28 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की मुश्किल में पड़ सकते हैं।

मैदान में अपने आक्रामक रवैये के लिए अलग पहचान बना चुके विराट कोहली अक्सर अपने जज्बात दिखाने से नहीं चूकते और इसके चलते कई बार उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कुछ ऐसा ही एजबेस्टन में भी देखने को मिला, जब बांग्लादेश के खिलाफ अंपायर का एक फैसला भारतीय टीम के पक्ष में नहीं गया। इस दौरान कोहली अंपायरों से भिड़ गए।

बर्मिंघम के एजबेस्‍टन मैदान में बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज सौम्‍य सरकार के खिलाफ इंडिया ने एलबीडब्‍ल्‍यू की अपील पर डीआरएस लिया था, लेकिन थर्ड अंपायर ने भी बल्‍लेबाज को नॉट आउट करार दिया। इससे विराट कोहली ने अपना आपा खो दिया और वे तेजी से अंपायर मराय इरास्‍मस के पास गए और उनसे अपनी नाराजगी जाहिर की।

दरअसल, बांग्लादेश की पारी के 11वें ओवर में शमी की दूसरी गेंद पर सौम्य सरकार के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की, जिसे अंपायर ने खारिज कर दिया। जिसके बाद कोहली ने डीआरएस का इस्तेमाल किया। टीवी रीप्ले में यह साफ नहीं दिखा कि बल्ले का किनारा पहले लगा या गेंद पैड पर पहले लगी। इसके चलते थर्ड अंपायर ने भी इसे नॉट आउट करार दे दिया। इसका नतीजा ये हुआ कि भारत का रिव्यू भी खत्म हो गया। इस फैसले के बाद कोहली भड़क गए और कुछ देर तक अंपयार मरायस एरासमस से बहस करते रहे।

ये पहली बार नहीं है, जब कोहली अंपायरों से उलझते हुए नजर आए। इसी टूर्नामेंट के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में कोहली को 25 प्रतिशत मैच फीस से हाथ धोना पड़ा, क्योंकि वो जरूरत से ज्यादा अपील करते रहे। इसके साथ ही आईसीसी की नई आचार संहिता के तहत कोहली के 2 डिमेरिट प्वाइंट हो गए हैं। इससे पहले 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी कोहली को एक डिमेरिट प्वाइंट मिला था।

ईएसपीएनक्रिकइंफो वेबसाइट के अनुसार, आईसीसी की नई आचार संहिता के अनुसार अगर कोई भी खिलाड़ी 24 महीनों के अंदर 4 डिमेरिट प्वाइंट हासिल करता है, तो उस पर एक टेस्ट मैच या 2 वनडे या फिर 2 टीट्वंटी मैच का प्रतिबंध लग सकता है। अगर उन्हें 24 महीने के भीतर आठ डिमेरिट अंक मिल जाते हैं, तो प्रतिबंध भी दोगुना हो जाता है।

बता दें कि रोहित ने 92 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 104 रन की पारी खेलने के अलावा साथी ओपनर राहुल (77) के साथ पहले विकेट के लिए 180 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने नौ विकेट पर 314 रन बनाए। ऋषभ पंत ने भी 48 रन की पारी खेली। जवाब में बांग्लादेश की टीम बुमराह (55 रन पर चार विकेट) और पंड्या (60 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 48 ओवर में 286 रन पर ढेर हो गई।