कानपुर टेस्‍ट के लिए पूरी तरह से तैयार है टीम इंडिया, हम सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन देंगे- विराट कोहली

0

ग्रीन पार्क स्टेडियम को देश के कुछ पुराने और ऐतिहासिक स्टेडियमों में से एक बताते हुये भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा कि उनकी लंबे घरेलू सत्र के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ कल से यहां शुरू हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट से पूर्व कोहली ने कहा कि टीम इंडिया में सर्वश्रेष्ठ बनने की क्षमता है. यह सत्र काफी लंबा है और कई टेस्ट मैच खेले जाने हैं. यह सत्र कई खिलाड़ियों की जगह तय करेगा। हमारी टीम पूरी तरह से तैयार और उत्साहित है।

भाषा की खबर के अनुसार, भारतीय कप्तान ने कहा कि तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बीमार होने की वजह से जिस भी खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा उसे अपनी जगह बनाने के लिये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. टीम में चार या फिर पांच गेंदबाजों को खिलाने पर फैसला कल सुबह किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उनका ध्यान गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी पर भी रहेगा.

आज सुबह ग्रीन पार्क में अभ्‍यास करने के बाद कोहली मीडिया से बातचीत कर रहे थे. पिच को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि लोग पिच की बात कर रहे हैं, हम इसके आदी हो गए हैं क्योंकि हर मैच से पहले विकेट पर बात होती है लेकिन हमारे खिलाड़ी विकेट पर ध्यान नहीं दे रहे, हमारा सारा ध्यान मैच और अपने प्रदर्शन पर है।

ग्रीन पार्क के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह देश के कुछ उन एतिहासिक स्टेडियमों में है जिसने अपना पुराना ‘लुक’ बरकरार रखा है. इस ऐतिहासिक स्टेडियम में खेलना अच्छा लगता है क्योंकि इस मैदान में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं सब कुछ पुरानी शैली का है.

 उन्होंने कहा कि यह सत्र काफी व्यस्त है इसलिये खिलाड़ियों में बहुत उत्साह है और उन्होंने बहुत तैयारियां भी की हैं. इस सत्र में कई टेस्ट मैच खेले जाने हैं और यह सत्र कई खिलाड़ियों की जगह तय करेगा. स्पिनरों की भूमिका पर पूछे गए सवाल पर कोहली ने कहा कि दोनों टीमों के पास बहुत अच्छे स्पिनर हैं. हम गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी पर ध्यान देंगे. ईशांत की जगह कौन लेगा, अभी यह तय नहीं किया गया है. जो भी खेलेगा उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा.

उन्होंने साथ ही कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि टीम चार गेंदबाजों और एक आलराउंडर के साथ खेलेगी या पांच गेंदबाजों के साथ. यह फैसला कल सुबह किया जाएगा. वेस्टइंडीज में टीम चार गेंदबाजों और पांच गेंदबाजों दोनों संयोजन के साथ खेल चुकी है इसलिये इसमें ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी।

कोहली ने कहा कि अगर आप मैच जीतना चाहते है और चैंपियन बनना चाहते हैं तो विपक्षी टीम को कोई मौका नहीं देना चाहिए क्योंकि अगर आपने आधे घंटे भी ढिलाई बरती तो विपक्षी टीम हावी हो सकती है. न्यूजीलैंड की टीम अच्छी है और हम उसे कम नहीं आंक रहे. दोनों टीमों के बीच दर्शकों को एक अच्छा मुकाबला देखने को मिलेगा.

ग्रीन पार्क मैदान पर स्पाइडर कैमरा लगाए जाने के सवाल पर कोहली ने कहा कि अगर यह कैमरा गेंदबाजी को प्रभावित करता है तो अच्छा नहीं लगता. स्पाइडर कैमरा दर्शकों को मैच का अच्छा नजारा दिखाने के लिए होता है लेकिन बस इतना ख्याल रखना चाहिए कि खिलाड़ियों के लिये यह बाधा न बने. उन्होंने इस साल जनवरी में सिडनी में वनडे मैच का भी जिक्र किया जब उनका एक शॉट कैमरे में लगा था और अंपायर ने इसे डेड बाल घोषित कर दिया था।

उन्होंने कहा कि टीम बहुत अच्छा खेल रही है और उन्हें उम्मीद है कि टीम इंडिया दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में शुमार रहेगी. उन्होंने ग्रीन पार्क में भारत का एतिहासिक 500वां टेस्ट जीतने की भी उम्मीद जताई।

LEAVE A REPLY