बिप्लव कुमार देव होंगे त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ऐलान

0

जहां एक तरफ त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) की जीत के बाद से राज्य में चारों तरफ तोड़फोड़ और हिंसा की खबरें आ रही हैं। वहीं, दूसरी ओर आज त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है।

विप्लव कुमार देव
फाइल फोटो- विप्लव कुमार देव

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) की त्रिपुरा इकाई के अध्यक्ष और नवनिर्वाचित विधायक बिप्लब कुमार देब को मंगलवार(6 मार्च) को सर्वसम्मति से राज्य में बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया। केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह घोषणा की, गडकरी ने बताया कि देब त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे, जबकि जिष्णु देव उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

पार्टी विधायक सुदीप राय बर्मन ने बैठक में देब के नाम का प्रस्ताव रखा। बीजेपी के चुनावी सहयोगी इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने मांग की थी कि मुख्यमंत्री आदिवासी समुदाय से होना चाहिए। देब त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राय के समक्ष राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे, बैठक में आईपीएफटी का कोई विधायक मौजूद नहीं था।

रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएफटी ने कल चेतावनी दी थी कि यदि पार्टी को मंत्रिपरिषद में ‘सम्मानजनक स्थान’ नहीं मिला तो वह सरकार में शामिल नहीं होगी। यदि उनकी शर्तें नहीं मानी गई तो नई सरकार को वह बाहर से ही समर्थन देगा।

राज्य में बीजेपी और आईपीएफटी ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 43 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी ने 35 सीटों पर जबकि आईपीएफटी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है। गौरतलब है कि, राज्य में 59 सीटों पर 18 फरवरी को चुनाव हुए थे। एक सीट पर माकपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया था।

ख़बरों के मुताबिक, नई सरकार 9 मार्च को स्वामी विवेकानंद मैदान में शपथ लेगी। पार्टी कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारी में है, शपथ समारोह में कई बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्री व पीएम मोदी भी मौजूद रह सकते है। बता दें कि त्रिपुरा में 25 साल बाद लेफ्ट के किले को ढहाते हुए बीजेपी ने पहली बार सत्ता हासिल की।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here