VIDEO: उत्तर प्रदेश के लखनऊ और संभल में CAA के खिलाफ प्रदर्शन हुआ उग्र, प्रदर्शनकारियों ने की आगजनी

0

नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में आज (गुरुवार, 19 दिसंबर) देश भर में धरने-प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच, उत्तर प्रदेश के लखनऊ और संभल में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शन ने गुरुवार को हिंसक रूप ले लिया है। उत्तर प्रदेश के संभल में प्रदर्शनकारियों ने कई कार और बसों में आग लगा दी। वहीं, लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने कई मीडिया ओबी वैन को भी आग के हवाले कर दिया।

उत्तर प्रदेश
फोटो: PTI

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन लगातार जारी है। इस बीच, विरोध-प्रदर्शन ने अचानक हिंसक रूप ले लिया। लखनऊ के खदरा के मदेयगंज इलाके में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में लोगों ने पुलिस चौकी के बाहर पथराव किया और वहां खड़ी कई गाड़ियों को आग लगा दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस टीम पर भी पथराव किया। इसके बाद पुलिस ने भीड़ को भगाने के लिए लाठीचार्ज कर दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया।

खदरा के आसपास के पुराने लखनऊ के मुस्लिम बाहुल्य इलाके में हालात काफी तनावपूर्ण है और वहां भी भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इलाके में गश्त लगा रहे हैं। समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, लखनऊ में प्रदर्शनकारियों ने अब तक 20 बाइक, 10 कार, 3 बस और 4 मीडिया की ओबी वैन में आग लगा दी है।

नागरिकता कानून पर राजधानी लखनऊ में अभी भी भारी तनाव की स्थिती बनी हई है। मेंहदीगंज में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी के पास आगजनी और तोड़फोड़ की है। इस दौरान पुलिस ने उन पर लाठीचार्ज किया है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, एसएसपी लखनऊ ने बताया कि, हुसैनाबाद में स्थिति अब नियंत्रण में है। भीड़ हिंसक हो गई थी, लेकिन पुलिस बल ने अपना धैर्य नहीं खोया। भीड़ को जबरदस्ती भगाया गया ताकि जान-माल का नुकसान न हो। पुलिस बल को अब दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा है। 40-50 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

वहीं, संभल में प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन निगम की दो बसों को नुकसान पहुंचाया। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आज दोपहर संभल के चौधरी सराय इलाके में एक बस में आग लगा दी गई जबकि दूसरी बस में तोड़फोड़ की गई। प्रदर्शन के चलते संभल सहित राज्य के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here