J&K उपचुनाव: श्रीनगर में हिंसक झड़प के दौरान 6 लोगों की मौत, कई घायल

0

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर लोकसभा सीट के अलावा देश के आठ राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए रविवार(9 मार्च) को मतदान हो रहा है। इस दौरान श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में हमला करने वाली भीड़ पर सुरक्षा बलों की गोलीबारी में कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी और कई अन्य घायल हो गए। हिंसा की वजह से अपराह्न तीन बजे तक महज 5.84 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

GOVT
PHOTO- ANI

बडगाम जिले में चरार ए शरीफ के पाखेरपुरा और बीरवाह इलाके में दो दो लोगों की मौत और इसी जिले के चडूरा क्षेत्र में एक तथा मागम कस्बे से भी एक व्यक्ति की मौत की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि कई इलाके में हिंसक प्रदर्शन के कारण बडगाम जिले में तकरीबन 70 प्रतिशत मतदान केंद्रों को मतदानकर्मियों ने छोड़ दिया।

उपद्रव कर रही भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षा बलों की मदद के वास्ते सेना को बुलाया गया। भीड़ ने श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र के गंदेरबल जिले में एक मतदान केंद्र पर पथराव किया और पेट्रोल बम फेंका। अधिकारियों ने बताया कि बडगाम जिले के चरार ए शरीफ इलाके के पाखेरपुरा में एक मतदान केंद्र पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की और एक इमारत को क्षतिग्रस्त कर दिया जहां एक मतदान केंद्र था।

सुरक्षाबलों ने मतदान केंद्रों पर हमला करने वाली भीड़ को तितर-बितर करने के लिए चेतावनी स्वरूप गोलियां चलाई लेकिन उनपर कोई फर्क नहीं पड़ा। अधिकारियों ने कहा कि गोलीबारी में छह लोग घायल हो गए जिनमें से दो की बाद में मौत हो गई। मरने वालों की पहचान 20 वर्षीय मोहम्मद अब्बास और 15 वर्षीय फैजान अहमद राठेड़ के रूप में हुई है।

एक अन्य घटना में, सुरक्षा बलों ने रतक्सूना बीरवाह इलाके में पथराव कर रही भीड़ पर गोलियां चलाई, जिससे निसार अहमद की मौत हो गई। बडगाम जिले के चडूरा विधानसभा क्षेत्र के दौलतपुरा में सुरक्षाबलों की गोलियों से शबीर अहमद की मौत हो गई।

यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर मगाम कस्बे में पैलेट से घायल एक युवक आदिल फारूक की मौत हो गई। अपराह्न में बीरवाह इलाके में प्रदर्शनकारियों की भीड़ पर पुलिस की गोलीबारी में एक आकिब वानी मारा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here