अंशु प्रकाश के तबादले के बाद IAS अधिकारी विजय कुमार देव बने दिल्ली के नए मुख्य सचिव

0

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के तबादले के बाद वरिष्ठ IAS अधिकारी और दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) विजय कुमार देव को दिल्ली का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। विजय कुमार के मुख्य सचिव की नियुक्त को लेकर गृह मंत्रालय ने आदेश भी जारी कर दिए हैं। विजय कुमार देव 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और कई अहम पदों पर काम कर चुके हैं।

फोटो: फेसबुक वॉल से

दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के तबादले के बाद नए मुख्य सचिव को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। विजय देव वर्तमान में दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी हैं। उनके पास मुख्य सचिव का पद उनके पास अतिरिक्त प्रभार के रूप में होगा। वह मुख्य निवार्चन अधिकारी के साथ मुख्य सचिव का भी काम संभालेंगे। उनके पास दिल्ली सरकार में काम करने का भी अनुभव है।

तेजतर्रार कार्यशैली के लिए जाने जाने वाले विजय देव दिल्ली परिवहन निगम के चेयरमैन, दिल्ली के मंडलायुक्त भी रह चुके हैं। वह शीला दीक्षित सरकार में राजस्व विभाग में प्रधान सचिव के पद पर रहे हैं। माना जा रहा है कि विजय देव सोमवार को दिल्ली सरकार में बतौर मुख्य सचिव ज्वाइन कर सकते हैं। नियुक्ति से पहले ही राजनीतिक गलियारों में यह सवाल गूंजने लगा है कि क्या विजय कुमार देव की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से निभेगी?

आपको बता दें कि हाल ही में दिल्ली के मुख्य सचिव अंशु प्रकाश का तबादला दूरसंचार विभाग में कर दिया गया था। इस साल फरवरी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर कथित तौर पर उन पर हमला हुआ था। अरूणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित (एजीएमयूटी) कैडर के 1986 बैच के एक आईएएस अधिकारी प्रकाश का केजरीवाल सरकार के साथ गतिरोध चल रहा था। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के आदेश के अनुसार, प्रकाश को दूरसंचार विभाग में अतिरिक्त सचिव के पद पर तैनात किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here