सऊदी अरब में फंसे बिहार के श्रमिक का वीडियो हुआ वायरल, मदद की लगाई गुहार

0

सऊदी अरब में नियोक्ता की कथित प्रताड़ना का सामना कर रहे बिहार के एक युवक ने विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री से स्वयं को बचाने की गुहार लगाई है और इस सिलसिले में एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोरंजन कालिया ने यह मामला विदेश मंत्री के समक्ष उठाया है और उन्होंने इसकी जांच कराने तथा उसे बचाने का आश्वासन दिया है।बीजेपी के वरिष्ठ नेता मनोरंजन कालिया ने शनिवार(2 सितंबर) को बताया कि बिहार के एक श्रमिक का वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से उनके पास आया और उसे देखने के बाद उन्होंने तत्काल इसे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पास भेजकर पीड़ित युवक को बचाने तथा उसे वापस स्वदेश लाने में मदद करने की मांग की है।

कालिया ने बताया कि इस मामले में सुषमा स्वराज ने संज्ञात लेते हुए वीडियो की जांच कराने तथा यदि श्रमिक अब भी सऊदी अरब में है तो उसे बचाकर वापस स्वदेश लाने में हर संभव कदम उठाने का आासन दिया है। यह पूछने पर कि वीडियो जारी कब हुआ है और क्या श्रमिक अब भी सऊदी अरब में ही है?

इस पर कालिया ने कहा कि वीडियो में बताये गए उसके नियोक्ता का पता और फोन नंबर विदेश मंत्री को भेज दिया गया है और मंत्रालय अब इस दिशा में काम करेगा। इसलिए अभी इस मौके पर कुछ कहना जल्दबाजी होगी। दरअसल, सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में श्रमिक ने अपना नाम लंकेश कुमार बताया है और कहा है कि वह बिहार, भारत का रहने वाला है।

दो मिनट 18 सेकेंड के इस वीडियो में लंकेश ने यह नहीं बताया है कि बिहार में कहां का रहने वाला है। उसने सिर्फ इतना कहा है कि वह बिहार, भारत का रहने वाला है और अब वह वापस अपने घर जाना चाहता है। वीडियो में उसने बताया कि 1200 (रियाल) में ट्राला चलाने की यहां नौकरी मिली थी और नौ महीने से वह यहां है।

पिछले पांच महीने से उसे तनख्वाह के नाम पर कभी 200 कभी 400 (रियाल) दिया गया है और पूरा वेतन मांगने पर उसे पीटा जाता है। शुरू के चार महीने भी एक हजार (रियाल) दिया गया और पूरे वेतन पर्ची पर ठप्पा लगवाया गया।

वीडियो में लंकेश ने कहा है कि उसके पास खाने का भी सामान नहीं है। वह भूखों मर रहा है। वह रियाद के बरसा में उटा इलाके में रहता है और उसके नियोक्ता का नाम अब्दुल खतानी है। नियोक्ता का फोन नंबर बताते हुए इस वीडियो को (विदेश मंत्री) सुषमा स्वराज तथा (प्रधानमंत्री) नरेंद्र मोदी तक पहुंचाने की अपील लंकेश ने लोगों से की है।

(देखिए वीडियो)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here