“हम चीन बॉर्डर जा रहे, आप लोग मोबाइल से चाइनीज ऐप्स डिलीट करो, बायकॉट करो उनका”, जवान का वीडियो वायरल

0

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में पिछले दिनों हुई हिंसक झड़प के दौरान भारतीय सेना के 20 जवानों के शहीद होने पर देशभर में गुस्सा है। इसके बाद से ही एलएसी पर भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर से लेकर कूटनीतिक स्तर तक पर इस विवाद को सुलझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस बीच, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) की वर्दी पहने एक शख्‍स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

चीन

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे है वीडियो में यह शख्‍स दावा कर रहा है कि उसकी टीम चीन बॉर्डर पर जा रही है। सड़क का हाल दिखाते हुए वो कहता है कि हमें पहाड़ों के बीच से इसी रास्‍ते पर जाना होता है। वीडियो में दिख रहा शख्‍स लोगों से चीन के मोबाइल ऐप्‍स डिलीट करने की अपील कर रहा है। ख़बरों के मुताबिक, वीडियो सामने आने के बाद CRPF इस वीडियो की सत्‍यता जांचने में लग गई है।

वीडियो में पथरीले रास्‍ते दिखाकर यह ‘जवान’ कहता है कि इन्‍हीं सड़कों के सहारे हमें वहां (चीन बॉर्डर) तक पहुंचता है। क्योंकि, एक जगह पर आने के बाद में रोड़ खत्म हो जाती है और इसके बाद में ऐसे ही रोड़ों से हमें जाना होता है। वीडियो में वह कहता सुनाई दे रहा है, “आप उधर मस्‍त रहिए। हम लोग इधर देश के लिए कुछ न कुछ कर रहे हैं। आप लोग भी उधर चीन के ऐप्‍स को डिलीट करो यार! बायकॉट करो उनका। उनके प्रॉडक्‍ट्स को भी बायकॉट करो यार। हम लोगों की तरह ही, देशभक्ति जगाओ अपने दिल में। इतनी कठिन जगह पर हम लोग ड्यूटी कर रहे हैं, आप घर में रहकर उंगलियों से तो उसको बायकॉट कर सकते हो। अच्‍छा लगेगा यार! हमारी भी हेल्‍प होगी।”

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर यह वीडियो वायरल होने के बाद CRPF यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि जवान किस यूनिट से है। बताया जा रहा है कि, अगर वीडियो असली है तो इस जवान के खिलाफ अनुशासनात्‍मक कार्रवाई हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here