भारत में नोटबंदी के बाद अब एक और देश ने अपने देश में नोटबंदी का आपात आदेश दिया

0

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 8 नवंबर को भारत में नोटबंदी के ऐलान के बाद इस फैसले को लेकर सही और गलत पर चर्चा अभी समाप्त भी नहीं हुई है कि खबर है कि एक और देश ने अपने देश में नोटबंदी का आपात आदेश दिया है।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने देश में सबसे बड़ी राशि यानी 100 बोलिवर के नोट को बंद करने के लिए आपात आदेश जारी किए हैं. बता दें कि आईएनआर में 100 बोलिवर नोट करीब 6 रुपए 80 पैसे के बराबर हुआ।

उन्होंने यह आदेश उन ‘माफियाओं’ को नाकाम करने के लिए जारी किए हैं। जिन पर वह कोलंबिया में नकदी की जमाखोरी का आरोप लगाते हैं।

भाषा की खबर के अनुसार, यह घोषणा रविवार को की गई आर्थिक संकट और विश्व की सबसे अधिक महंगाई झेल रहे वेनेजुएला की सरकार ने नए नोट और सिक्के जारी करने की तैयारी की है जिनका मूल्य इस समय उपलब्ध सबसे बड़ी राशि के नोट से लगभग 200 गुना ज्यादा होगा।

नोटबंदी
Photo courtesy: ndtv

वेनेजुएला के 100 बोलिवर के एक नोट की कीमत इस समय एक डॉलर के तीन सेंट्स से कुछ कम है. एक नोट से मुश्किल से एक कैंडी खरीदी जा सकती है। यदि किसी को एक हैमबर्गर खरीदना है तो उसे 50 नोट चाहिए।

राष्ट्रपति ने रविवार को अपने टीवी शो ‘कॉन्टैक्ट विद मादुरो’ में कहा, ‘मेरी संवैधानिक शक्तियों के अनुरूप और इस आपात आर्थिक आदेश के जरिए मैंने अगले 72 घंटे में 100 बोलिवर के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला किया है।

मादुरो ने कहा कि यह कदम इसलिए जरूरी है क्योंकि वेनेजुएला की एक जांच में पाया गया है कि अंतरराष्ट्रीय माफियाओं ने मुख्य तौर पर कोलंबियाई शहरों में और ब्राजील में 100 बोलिवर के अरबों नोट छिपा रखे हैं। उन्होंने आदेश दिए कि ‘‘जमीनी, वायु और समुद्री रास्ते बंद किए जाने चाहिए ताकि वे लोग ले जाए गए नोट लौटा न सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here