UP विधानसभा चुनाव: 12 जिलों की 69 सीटों पर तीसरे चरण का मतदान जारी, कई दिग्‍गजों के भाग्‍य का होगा फैसला

0

नई दिल्ली। जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बडे़ राज्य उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान रविवार(19 फरवरी) सुबह से शुरू हो गया है। तीसरे चरण में राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के 12 जिलों की 69 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

(फाइल फोटो)

बसपा प्रमुख मायावती सुबह तकरीबन 9 बजे वोट डालने पहुंची। वोट डालने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा कि बसपा 300 सीट जीतेगी। उनसे पहले बीजेपी नेता रीता बहुगुणा जोशी ने वोट डालने के बाद कहा कि मुलायम सिंह की इमोशनल स्पीच देखकर साफ पता लगता है कि अपर्णा यादव हार रही हैं। उनसे पहले भारतीय जनता पार्टी के नेता सुधांशु त्रिवेदी भी वोट डालने पहुंचे।

इस मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी हैं। कुल 2.41 करोड़ मतदाताओं को उनके भाग्य का फैसला करेंगे। मतदाताओं में 1.10 करोड़ महिलाएं शामिल हैं। इनमें 18 से 19 वर्ष के 4.1 लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस चरण में वोटिंग के लिए 25,603 मतदान बूथ बनाए गए हैं। शांतिपूर्वक, निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के भरपूर इंतजाम किए गए हैं। तीसरा चरण में लखनऊ, मैनपुरी, इटावा, फरुखाबाद, कन्नौज, औरैया, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर सहित  हरदोई शामिल हैं।

साल 2012 के विधानसभा चुनावों में सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं, जबकि बसपा, भाजपा और कांग्रेस क्रमश: छह, पांच और दो पर सिमट गई थीं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को गई थी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here