योगी सरकार का फैसला, अब 24 जनवरी को मनाया जाएगा ‘उत्तर प्रदेश दिवस’

0

देश के अधिकांश राज्यों की तरह अब उत्तर प्रदेश सरकार भी हर वर्ष 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ मनाएगी। कैबिनेट में मंगलवार(2 मई) को इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई। जिसके बाद अब राज्य में हर वर्ष 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाएगा। योगी सरकार की पांचवीं कैबिनेट में छह फैसले को मंजूरी मिली है।

Also Read:  लव-जिहाद के नाम पर स्टिंग में बेनकाब हुए दक्षिणपंथी संगठन
Yogi Adityanath
फाइल फोटो।

राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में लिए गए इस निर्णय की जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, यह आयोजन उत्तर प्रदेश के बाहर भी होगा। दरअसल, सरकार का मानना है कि इससे राज्य की सांस्कृतिक धरोहर को बढ़ावा मिलेगा और नई पीढ़ी को प्रदेश के विकास की कड़ी में जुडऩे का अवसर मिलेगा।

Also Read:  मेरे मंत्रालय का बजट कम नहीं हुआ : मेनका गांधी

सिंह ने बताया कि पहले उत्तर प्रदेश का नाम यूनाइटेड प्रोविंस था। 24 जनवरी 1950 को संशोधन करते हुए उसका नाम उत्तर प्रदेश किया गया। हमने निर्णय लिया है कि अब हर 24 जनवरी को ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ मनाया जाए। इसके लिए एक समिति बनायी जाएगी, जिसमें संस्कृति विभाग और पर्यटन विभाग भी शामिल होंगे।

Also Read:  एयर इंडिया ने कर ली है 'चप्पलमार लोगों' से निपटने की तैयारी, अनुमति का इंतजार

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस को सिर्फ प्रदेश में ही नहीं, बल्कि प्रदेश के बाहर भी मनाया जाएगा। इसमें खासतौर से उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहरों को प्रमुखता से बढ़ावा दिया जाएगा। साथ ही नई पीढ़ी को प्रदेश के नए विकास के परिवेश से जोड़ने का कार्यक्रम किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here