यूजर ने ‘अश्लील’ और ‘आपत्तिजनक’ विज्ञापन के बारे में की शिकायत, तो IRCTC ने दिया ये यह शानदार जवाब

0

आमतौर पर भारतीय रेल मंत्रालय के स्वामित्व वाली रेलवे की टिकट बुकिंग वेबसाइट आईआरसीटीसी (IRCTC) अक्सर अपने ग्राहकों को प्रदान की गई खराब सेवाओं के कारणों की वजह से सोशल मीडिया पर सुर्खियों में बनी रहती है। लेकिन बुधवार को रेलवे मंत्रालय की टिकट-बुकिंग वेबसाइट पर ‘अश्लील’ और ‘आपत्तिजनक’ विज्ञापन की वजह से सुर्खियों में आ गई।

अश्लील

दरअसल, आनंद कुमार नाम के एक ट्विटर यूजर ने IRCTC की वेबसाइट के स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, ‘आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग ऐप पर अश्लील और अश्लील विज्ञापन बहुत बार दिखाई देते हैं। यह बहुत शर्मनाक और परेशान करने वाला है।’ यूजर ने इसके साथ ही इसमें रेल मंत्रालय, आईआरसीटीसी और रेल मंत्री पीयूष गोयल के ऑफिस को भी टैग किया है। आंनद ने इसके साथ ही इन सभी को मामले को देखने को कहा।

लेकिन आईआरसीटीसी की ओर से जो प्रतिक्रिया दी गई उसने सबको चौंका दिया। आईआरसीटीसी ने जवाब देते हुए लिखा, ‘आईआरसीटीसी विज्ञापनों की सेवा के लिए गूगल विज्ञापन सर्विंग टूल एडीएक्स का उपयोग करता है। ये विज्ञापन उपयोगकर्ता को आकर्षित करने के लिए कुकीज का उपयोग करते हैं। उपयोगकर्ता के इतिहास और ब्राउजिंग व्यवहार के आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं। ऐसे विज्ञापनों से बचने के लिए सभी ब्राउजर कुकीज और हिस्ट्री को क्लीन कर दें।’

आईआरसीटीसी के अधिकारियों द्वारा दिए गए जवाब का मतलब था कि वास्तव में जो अश्लील मटीरियल था वह आईआरसीटीस की ऐप पर नहीं था बल्कि हर व्यक्ति की सर्च हिस्ट्री के आधार पर दिखता है। आईआरसीटीसी के जवाब देने के बाद यूजर आनंद कुमार को काफी ट्रोल किया जाने लगा और उनका ट्वीट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल भी खूब हो रहा है। कई यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए आनंद कुमार को खूब ट्रोल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here