अमेरिका ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी, कहा- भारत में सक्रिय हैं चरमपंथी, वहां जाएं तो अलर्ट रहें

0

नई दिल्ली। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में उसने अपने नागरिकों से कहा कि वे पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश की यात्रा न करें। साथ ही यह भी कहा गया है कि भारत में भी चरमपंथी तत्व सक्रिय हैं।

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपनी एडवाइजरी में कहा कि अमेरिकी सरकार का आकलन है कि दक्षिण एशिया के आतंकी समूह अमेरिकी प्रतिष्ठानों, नागरिकों और हितों को निशाना बना सकते हैं।’ इसमें आगे कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को अफगानिस्तान जाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस देश का कोई इलाका हिंसा से मुक्त नहीं है। एडवाइजरी में पाकिस्तान के संबंध में भी चेताया गया है।

इसके मुताबिक, ‘पाकिस्तान में कई आतंकी संगठन, जातीय समूह तथा दूसरे चरमपंथी हैं जो अमेरिकी नागरिकों के लिए खतरा पैदा करते हैं।’ अमेरिका ने बांग्लादेश की यात्रा को लेकर अपने नागरिकों को चेताते हुए कहा कि ‘बांग्लादेश में आतंकवादियों ने कई स्थानों और संस्थाओं को निशाना बनाया है।’

विदेश विभाग ने अपनी इस एडवाइजरी में भारत को लेकर हालांकि कोई चेतावनी जारी नहीं की है, लेकिन जिक्र जरूर है। भारत को लेकर इसमें कहा गया है कि ‘भारत में भी चरपमंथी तत्व सक्रिय हैं, जैसा कि हालिया इमरजेंसी मेसेज में कहा गया था।

इन एडवाइजरी में अमेरिका ने तीनों देश, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में बीते कुछ समय में हुए हमलों और उनमें मारे गए लोगों का ब्योरा दिया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि आतंकवादी किन-किन जगहों को ज्यादातर अपना निशाना बनाते हैं।

पाकिस्तान के संदर्भ में इसमें कहा गया है कि पाक में आतंकवादियों ने कुछ लोगों को सिर्फ इसलिए नुकसान पहुंचाया, क्योंकि वे अमेरिकी नागरिक थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here