अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को बताया खराब, कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर कसा तंज

0

खुद को पीएम मोदी का अच्छा दोस्त बताने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को बेहद खराब बताया है। अमेरिकी राष्ट्रपति के इस बयान के बाद कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने ट्रम्प के साथ पीएम मोदी की दोस्ती के दिखावे को लेकर प्रधानमंत्री पर तंज कसा है।

डोनाल्ड ट्रंप

कपिल सिब्बल ने डोनाल्ड ट्रम्प के इस बयान और उनकी भारत से संबंधित कुछ अन्य टिप्पणियों का हवाला देकर पीएम मोदी और सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह मित्रता का फल है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मौतों के आंकड़ों पर सवाल उठाना, ट्रम्प के साथ दोस्ती का फल है। ट्रम्प ने कहा कि भारत खराब वायु भेजता है, वहां की हवा खराब है। भारत टैरिफ किंग है। ये सब ‘हाउडी मोदी’ का नतीजा है।

कांग्रेस ने भारत में ‘हवा के प्रदूषित’ होने संबंधी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान को लेकर शुक्रवार को सरकार पर तंज किया और कहा कि यह ‘मित्रता का फल’ है। पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने दावा किया कि इस वक्तव्य से ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी कम जानकारी भी उजागर की है। शर्मा ने ट्वीट किया, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘नमस्ते इंडिया’ का अपमान किया है और जलवायु परिवर्तन पर अपनी जानकारी की कमी उजागर की है।’’

कांग्रेस के विदेश मामलों के विभाग के प्रमुख ने कहा, ‘‘ट्रंप को इस तथ्य के बारे में बताया जाना चाहिए था कि अमेरिका ऐतिहासिक रूप से सबसे ज्यादा प्रदूषण पैदा करने वाला देश है और वहां ग्रीनहाउस गैस का प्रति व्यक्ति उत्सर्जन भी भारत से छह गुना अधिक है।’’

गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन, भारत और रूस पर ‘‘दूषित वायु’’ से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का आरोप लगाते हुए, पेरिस जलवायु समझौते से हटने के अमेरिका के कदम को सही ठहराया। बेलमॉन्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति पद के चुनाव की अंतिम आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) के दौरान ट्रंप ने कहा, ‘‘ चीन को देखिए, कितना गंदा है। रूस को देखिए , भारत को देखिए, वहां गंदगी हैं। हवा बहुत प्रदूषित है।’’ अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here