अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत पर लगाया आरोप, कहा- नहीं दिए कोरोना वायरस से हुई मौतों के सही आंकड़े

0
5
डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत ने कोरोना वायरस (कोविड-19) से हुई मौतों के बारे में सही आंकड़े जाहिर नहीं किए हैं। उनके और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन के बीच मंगलवार रात हुई पहली बहस के दौरान, दोनों ने महामारी के कारण हुई मौतों के बारे में विस्तार से अपनी बात रखी और एक-दूसरे पर निशाना भी साधा। बता दें कि, नवंबर के शुरुआती हफ्ते में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

डोनाल्ड ट्रंप

बाइडन ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वाले 2 लाख लोग वैश्विक मौतों (10 लाख) का 20 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका की आबादी दुनिया का केवल 4 प्रतिशत है। ट्रंप ने इस पर पलटवार करते हुए कहा जब आप संख्या के बारे में बात करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि चीन में कितने लोग मारे गए? आप जानते हैं कि रूस में कितने लोग मारे गए? आप नहीं जानते कि भारत में कितने लोग मारे गए। वे आपको सही आंकड़ें नहीं देते हैं।” ट्रंप ने कहा कि महामारी चीन की गलती है, लेकिन बाइडन ने चीन की भूमिका का इस्तेमाल ट्रंप पर दोष मढ़ने के लिए करना चाहा।

ट्रंप अमेरिका में लॉकडाउन लगाने और लाखों लोगों की मौत पर अपनी नीतियों का बचाव करते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर वो वक्त पर लॉकडाउन नहीं लगाते तो इससे भी ज्यादा लोगों की मौत होती। ट्रंप ने कहा, ‘अगर हमने देश को खोले रखा होता तो बस दो लाख ही नहीं, इससे ज्यादा लोगों की जान गई होती। ये सब चीन की गलती है।

क्लीवलैंड में पहली बहस घरेलू मुद्दों को लेकर हुई और एजेंडा में कोई अंतर्राष्ट्रीय सवाल नहीं था। फॉक्स न्यूज के क्रिस वैलेस ने इसे मॉडरेट किया। भारत और दो अन्य देशों का उल्लेख इसे अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ में ले गया। इससे पहले अपने न्यूज कॉन्फ्रेंस में, उन्होंने भारत द्वारा रिकॉर्ड कोविड-19 परीक्षण करने को लेकर परीक्षण मामले में दुनिया में दूसरा सबसे बेहतर देश बताया था और सिर्फ अमेरिका को उससे आगे बताया था। (इंपुट: आईएएनएस के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here