अमेरिकी इंटेलिजेंस चीफ की चेतावनी, अगर ‘हिंदू राष्ट्रवाद’ के मुद्दे पर जोर देती रही बीजेपी तो लोकसभा चुनाव से पहले भारत में हो सकते हैं सांप्रदायिक दंगे

0

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सभी राजनीतिक पार्टियाँ अपने-अपने तरीके से तैयारियों में जुट गई है। इसी बीच, लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका की एक रिपोर्ट सामने आई है जो हर किसी को चौंका सकती है। अमेरिका इंटेलिजेंस के प्रमुख ने चेतावनी दी है भारत में आगामी लोकसभा चुनावों से पहले अगर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ‘हिंदू राष्ट्रवाद’ के मुद्दे पर जोर देती रही तो देश को सांप्रदायिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

सांप्रदायिक तनाव

नैशनल इंटेलिजेंस के डायरेक्टर डैन कोट्स ने अमेरिकी सेनेट सिलेक्ट कमिटी को लिखित बयान में बताया, भारत में अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी बीजेपी हिंदू राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जोर देगी तो आगामी चुनाव में सांप्रदायिक हिंसा भड़क सकती है। कोट्स ने अपने बयान में कहा, मोदी के पहले कार्यकाल में बीजेपी की नीतियों ने कुछ बीजेपी शासित राज्यों में सांप्रदायिक तनाव को बढ़ा दिया है।

भारत में लोकसभा चुनाव से पहले कोट्स ने चेतावनी देते हुए कहा, सांप्रदायिक झड़पों में बढ़ोतरी से भारतीय मुस्लिम अगल-थलग हो सकते हैं, जिससे इस्लामिक आतंकी समूहों को भारत में अपना प्रभाव बढ़ाने का मौका मिल सकता है।

पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ भारत के संबंधों पर रिपोर्ट में कहा गया है कि संसदीय चुनाव दोनों देशों के बीच संबंधों को और प्रशिक्षित करेंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि हम जज करते हैं कि सीमापार आतंकवाद, नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गोलीबारी, क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म में चुनाव तक बढ़ोतरी हो सकती है जो दोनों देशों में तनाव को बढ़ाएगा। दूसरे पड़ोसी देश चीन के साथ भारत के संबंधों पर उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के प्रयासों के बावजूद भारत और चीन के बीच रिश्ते तनावपूर्ण रह सकते हैं।

कोट्स का यह बयान अमेरिकी खुफिया समुदाय की उस रिपोर्ट में शामिल है जिसे साल 2019 के लिए दुनियाभर में खतरों के आकलन के तौर पर तैयार किया गया है। कोट्स दुनियाभर में खतरे की संभावना पर अपनी रिपोर्ट को प्रस्तुत करने के लिए सिलेक्ट कमिटी के समक्ष पेश हुए थे। सेनेट की मीटिंग में भारत की यात्रा से लौटीं CIA की निदेशक गीना हैस्पेल भी मौजूद थीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here