कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल, अमेरिकी राजनयिक ने जताई खुशी

0

दक्षिण और केंद्रीय एशियाई मामलों के लिए अमेरिका की मुख्य राजनयिक एलिस वेल्स ने कश्मीर मे इंटरनेट सेवा की बहाली पर प्रसन्नता जताई है। साथ ही उन्होंने कहा कि, हिरासत में लिए गए नेताओं को रिहा करने के लिए सरकार तेजी से कदम बढ़ाएं।

Kashmir Valley

गौरतलब है कि, कश्मीर में करीब पांच महीने बाद इंटरनेट सेवा बहाल कर दी गई है। 2G मोबाइल इंटरनेट सेवाओं की बहाली के साथ ही कुछ पाबंदियां जरूर लगाई गई हैं। प्रशासन की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार, सोशल मीडिया साइट्स पर पाबंदी जारी रहेगी। कश्मीर में इंटरनेट बहाली पर दक्षिण और केंद्रीय एशियाई मामलों की अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने खुशी जाहिर की।

एलिस वेल्स ने कहा, ‘यात्राएं अक्सर ज्यादा सुनने और समझने का मौका देती हैं। खासतौर से भारत के नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर, इस मुद्दे पर देश जबरदस्त तरीके से लोकतांत्रिक समीक्षा के दौर से गुजर रहा है। फिर चाहे वो विपक्ष के द्वारा सड़कों पर हो, मीडिया में हो या अदालत में।’

एलिस वेल्स ने कश्मीर को लेकर कहा, ‘कश्मीर में इंटरनेट सेवा की आंशिक बहाली जैसे वृद्धिशील कदमों को देखकर प्रसन्न हूं। हम लगातार सरकार से अनुरोध करेंगे कि वह हमारे राजनयिकों को नियमित पहुंच की अनुमति दें और बिना किसी आरोप के हिरासत में लिए गए राजनीतिक नेताओं को रिहा करने के लिए तेजी से कदम बढ़ाएं।’

बता दें कि, वेल्स ने हाल ही में 15 देशों के राजनयिकों के जम्मू-कश्मीर दौरे को महत्वपूर्ण बताया था। उन्होंने घाटी में इंटरनेट बैन और नेताओं की हिरासत पर चिंता व्यक्त की थी। दौरे को लेकर उन्होंने कहा था कि उन्हें यकीन है कि राजनयिकों के कश्मीर दौरे के बाद घाटी के हालात सामान्य होने की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

बता दें कि, जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं रोक दी गयी थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here