अमेरिकी रक्षा मंत्री ने पर्रिकर को किया फोन, रक्षा संबंधों पर दिया जोर

0

नई दिल्ली। नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच फोन हुई बातचीत के बाद अब वहां के रक्षामंत्री ने भी भारतीय रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से फोन पर लंबी बात की है। दोनों के बीच हुई बातचीत के दौरान रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का संकल्प लिया गया।

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को फोन करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हुई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय बरकरार रखने पर सहमति जताई।

पेंटागन के प्रेस सचिव कैप्टन जेफ डेविस ने बुधवार(8 फरवरी) को एक बयान जारी कर कहा कि पहली बातचीत में मंत्री मैटिस ने हालिया वर्षों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में की गई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों की रणनीतिक महत्ता और वैश्विक शांति एवं सुरक्षा को मजबूत करने में भारत की भूमिका को रेखांकित किया। ट्रंप प्रशासन में मैटिस के पिछले महीने रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दोनों नेताओं ने पहली बार बात की है।

दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत के बाद डेविस ने कहा कि मंत्री मैटिस और मंत्री पर्रिकर ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल समेत अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय को बरकरार रखने की प्रतिबद्धता दोहराई। आपको बता दें कि इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भी राष्ट्रपति की शपथ लेने के चार दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here