नोटबंदी का गुस्सा: आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को दिखाए गए काले झंडे

0

बड़े मूल्य के नोटों का चलन बंद करने के निर्णय के खिलाफ तृणमूल कांग्रेस पार्टी :टीएमसी: की ओर से विरोध के बीच भारतीय रिजर्व बैंक :आरबीआई: के गवर्नर उर्जित पटेल को लोगो की नाराजगी झेलनी पड़ी।

कोलकता में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पटेल का एयरपोर्ट पर भारी विरोध किया और उनके साथ धक्का-मुक्की भी की। कांग्रेसियों ने उन्हें काले झंडे भी दिखाए। सुरक्षा अधिकारियों ने गवर्नर को भीड़ से बचाते हुए सुरक्षित विमान तक पहुंचाया।

पटेल कोलकाता में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय में एक बैठक में शामिल होने आए थे। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी और उसके बाद कैश की कमी पर नाराजगी जाहिर की।

इससे पहले तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और कुछ बड़े नेताओं ने भी आरबीआई गवर्नर का विरोध किया और उन्हें काले झंडे दिखाए। इन नेताओं ने नोटबंदी को वापस लेने की मांग की।

 

विरोध के बीच भारतीय रिजर्व बैंक :आरबीआई: के गवर्नर उर्जित पटेल ने राज्य सरकार के सचिवालय भवन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की।

इस मुलाकात में ममता ने पटेल को नोटबंदी से आम लोगों की परेशानी तथा इसके प्रबंध में राज्यों के बीच राजनीतिक भेदभाव को लेकर अपनी चिंताओं से अवगत कराया।

बैठक के बाद पटेल ने संवाददाताओं से कहा, मुलाकात अच्छी रही।

इससे पहले पटेल ने आज यहां केंद्रीय बैंक के कार्यालय पर आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक में भाग लिया। इस दौरान ममता की पार्टी टीएमसी के और विपक्षी माक्र्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी :माकपा: के कार्यकर्ताओं ने वहां आरबीआई के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया।

ममता से जब इस मुलाकात के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मैं :पटेल के साथ: मुलाकात से संतुष्ट हूं।… मैंने इसमें देश के आम लोगों को हो रही भारी असुविधा का मामला उठाया…प्रधानमंत्री, संसद कोई उपलब्ध नहीं है। कोई जवाब नहीं दे रहा है। वह :पटेल: सीधी बात करने वाले व्यक्ति हैं।मुख्यमंत्री ने कहा, आरबीआई एक बड़ी संस्था है। हम उसका सम्मान करते हैं। इसका राजनीतिक दुरपयोग नहीं होना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here