UPSC Civil Services Marksheet 2019: UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 की मार्कशीट upsc.gov.in पर जारी, पहली रैंक हासिल करने वाले प्रदीप सिंह के आए 52.9% मार्क्स

0

UPSC civil services marks 2019: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 के सफल और असफल उम्मीदवारों के मार्क्स जारी कर दिए हैं। सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हरियाणा के सोनीपत जिले के रहने वाले प्रदीप सिंह (Pradeep Singh) ने 52.9 फीसदी और 1072 मार्क्स हासिल किए थे। पर्सेनेल्टी टेस्ट में प्रदीप के 275 में से 158 और यूपीएससी लिखित परीक्षा में 1750 में से 914 अंक हासिल किए थे।

UPSC

इस परीक्षा में दिल्ली के जतिन किशोर ने द्वितीय और यूपी के सुल्तानपुर की प्रतिभा वर्मा ने तृतीय स्थान हासिल किया था। परीक्षा के नतीजे 4 अगस्त को जारी किए गए थे। सिविल सेवा 2019 प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा (सफल व असफल) के अंक आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक किए जा सकते हैं। कुल 829 उम्मीदवारों ने आखिरकार यूपीएससी सिविल सेवा 2019 की परीक्षा पास कर ली।

आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट 4 अगस्त को जारी किया था और कहा था कि मार्क्स 15 दिन बाद जारी किए जाएंगे। लेकिन इसमें देरी हुई। इसके बाद यूपीएससी ने कहा था कि मार्क्स 7 सितंबर के बाद जारी किए जाएंगे। लेकिन, कोर्ट में परीक्षा से जुड़े लंबित मामलों के चलते आयोग मार्क्स जारी नहीं कर पाया।

UPSC Civil Services 2019 Marksheet: ऐसे करें चेक

  • सिविल सेवा परीक्षा 2019 की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 मार्कशीट (UPSC Civil Services 2019 Marksheet) लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, उस पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अब आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • मार्कशीट चेक कर डाउनलोड कर लें, आवश्यकता के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

4 अगस्त को परिणाम जारी करते हुए यूपीएससी ने कुल 829 प्रतिभागियों की भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य लोक सेवाओं के लिए सिफारिश की थी। चयनित उम्मीदवारों में 304 उम्मीदवार जनरल कैटेगरी से, 78 ईडब्ल्यूएस, 251 ओबीसी, 129 एससी और 67 एसटी कैटेगरी से हैं।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार- में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here