UPSC CISF AC Recruitment 2021: असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती के लिए upsc.gov.in पर आवेदन शुरू, 22 दिसंबर है आखिरी तारीख और 14 मार्च को होगी परीक्षा

0

UPSC CISF AC Recruitment 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) में सहायक कमांडेंट (कार्यकारी) के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 दिसंबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की आखिरी तारीख 22 दिसंबर, 2020 है।

UPSC

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए 22 दिसंबर की शाम 6 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के तहत असिस्टेंट कमांडेंट के कुल 23 रिक्तियों को अस्थायी रूप से भर्ती किया जाएगा। आयोग 14 मार्च 2021 को UPSC CISF 2021 परीक्षा आयोजित करेगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in पर जाकर डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 35 वर्ष से कम होनी चाहिए। अधिकतम उम्र की गणना 1 अगस्त, 2021 के अनुसार की जाएगी। हालांकि, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

इन पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उनका फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा। लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहले पेपर में सामान्य ज्ञान, इंटेलिजेंस और पेशेवर कौशल से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। वहीं दूसरे पेपर में निबंध लेखन, सार लेखन और समझ पर आधारित सवाल होंगे।

UPSC CISF AC भर्ती 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन:

  • सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद ‘लेटेस्ट न्यूज’ पर क्लिक करके डीटेल एप्लीकेशन पर क्लिक करें।
  • यहां CISF AC(EXE) LDCE-2021 के डिटेल एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) लिंक पर क्लिक करें।
  • अब फिर से आपको एक नए पेज पर लाया जाएगा, यहां दिए गए परीक्षा के नाम के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएं, मांगी गई जानकारी भर कर सबमिट करें।
  • फिर आवेदन फॉर्म भरें और मांगे गए दस्तावेज अपलोड कर दें।
  • आखिर में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • उम्मीदवारों को भविष्य की सुविधा के लिए आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें और उसे अपने पास सुरक्षित रख लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here