उत्तर प्रदेश: हिंदू धर्म के बारे में गलतफहमी का प्रचार करने के आरोप में 271 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

0

उत्तर प्रदेश में कथित तौर पर हिंदू धर्म को लेकर गलत प्रचार और लोगों को लालच देकर ईसाई धर्म अपनाने के आरोप में 271 लोगों के खिलाफ जौनपुर जिले के चन्दवक पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया है।

उत्तर प्रदेश
file photo

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार पांडेय ने बताया कि यहां चल रहे एक केंद्र द्वारा प्रार्थना के नाम पर सनातन धर्म से ईसाई मत में छल से धर्म परिवर्तन करने का आरोप था। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिवक्ता बृजेश सिंह ने 156 (3) के तहत न्यायालय में प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि उक्त केंद्र के संचालक दुर्गा प्रसाद यादव, कीरित रॉय और जितेंद्र सहित 271 लोग बीते 10 साल से जौनपुर सहित चार जिलों में सनातन धर्म के खिलाफ प्रचार-प्रवचन कर गरीब और पिछड़ों को धोखा देकर, बहला-फुसलाकर और रुपयों का लालच देकर ईसाई धर्म में शामिल कर रहे हैं।

पाण्डेय के मुताबिक, ‘आरोपी सनातन धर्म की उपासना पद्धति और मूर्ति पूजा का मजाक उड़ाते हुए अपमान कर रहे थे। अंधविश्वास का सहारा लेकर जानलेवा बीमारी का गलत उपचार करते थे। गंभीर बीमारी ठीक होने की झूठी गवाही लोगों से दिलवाते थे।’ उन्होंने बताया कि मुकदमा दर्ज होते ही केंद्र संचालक सहित सभी आरोपी केंद्र में ताला लगाकर फरार हो गए हैं।

शिकायतकर्ता बृजेश सिंह ने आरोप लगाया था कि आरोपियों ने पिछले कुछ सालों से जौनपुर, आज़मगढ़, वाराणसी और गाज़ीपुर ज़िले के लोगों को पिछले कुछ सालों से बालदेह गांव में एक चर्च जाने और प्रार्थना में भाग लेने के लिए विश्वास दिलाया था।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बृजेश सिंह ने इस मामले में 2 अगस्त को एफआईआर दर्ज कराने की दिशा में अदालत को स्थानांतरित कर दिया। सिंह ने कहा, अदालत ने 31 अगस्त को पुलिस को प्राथमिकी दर्ज कराने और मामले की जांच करने का निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here