UP इलेक्शन: पहले चरण के चुनाव में आपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों की सूची में BJP नंबर वन

0

नई दिल्ली। जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बडे़ राज्य उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान शनिवार(11 फरवरी) सुबह से शुरू हो गया है। पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 15 जिलों की 73 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।ऐसे में सभी सियासी पार्टियां चुनाव को लेकर पूरी ताकत झोंक रखी है।

भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) इस चुनावी मैदान में अखिलेश सरकार पर कानून-व्यवस्था, अपराध, जंगलराज और कथित गुंडाराज को लेकर आरोप लगा रही हैं। लेकिन बीजेपी प्रत्याशियों का रिकॉर्ड देखें तो आपको जोर का झटका लगेगा।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफोर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के पहले चरण में खड़े हुए बीजेपी उम्मीदवारों में 40 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, इसके बाद नंबर है बसपा के, जिसके 39 प्रतिशत प्रत्याशियों की छवि आपराधिक हैं।

वहीं, सपा-कांग्रेस गठबंधन के करीब 28 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है। पहले चरण में खड़े हुए कुल 836 में से 168 या कहें 20 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं।

गौरतलब है कि पहले चरण में पश्चिमी यूपी के शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज जिलों में वोट डाले जा रहे हैं।

पहले चरण में कुल 2, 60,17,128 मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसमें 1,42,76,128 पुरुष और 1,17,76,308 महिलाएं शामिल हैं। मतदान के लिए 14,514 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here