उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव परिणाम: सपा ने गोरखपुर और फूलपुर सीट पर किया कब्जा, RJD ने जीता अररिया-जहानाबाद, भभुआ में खिला कमल

0

उत्तर और बिहार में लोकसभा की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के बुधवार (14 मार्च) को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की गोरखपुर सीट और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की फूलपुर सीट पर बीजेपी हार गई है। दोनों सीटें समाजवादी पार्टी (सपा) के खाते में गई हैं। वहीं बिहार की अररिया सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने अपना कब्जा बरकरार रखा है। इसके अलावा जहानाबाद विधानसभा सीट भी आरजेडी के खाते में ही गई है। उपचुनाव में बिहार की सिर्फ भभुआ विधानसभा सीट पर बीजेपी का ‘कमल’ खिला है। 

गोरखपुर सीट पर सपा के प्रवीण निषाद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला को 21 हजार 881 मतों से हराया। वहीं, फूलपुर लोकसभा सीट पर सपा के नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल को 59 हजार 460 वोटों से हरा दिया। जबकि अररिया सीट पर आरजेडी के सरफराज आलम ने बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह को 61,988 वोटों से हराया।

जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी के कुमार कृष्ण मोहन ने जेडीयू के अभिराम वर्मा को 35036 के बड़े अंतर से मात दी। बिहार उपचुनाव में एकमात्र भभुआ विधानसभा सीट से बीजेपी को राहत मिली। यहां बीजेपी उम्मीदवार रिंकी रानी पांडे ने कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल को 14866 मतों से पराजित किया।

बता दें कि गोरखपुर लोकसभा सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफा देने के कारण खाली हुई है। जबकि, इलाहाबाद की फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफा देने से खाली हुई है। दोनों सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे। गोरखपुर में 43 प्रतिशत व फूलपुर में 37.39 फीसद वोट पड़े थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सीएम योगी के लिए दोनों ही सीटें प्रतिष्ठा से जुड़ी हुई थीं।

गोरखपुर में भाजपा की ओर से उपेंद्र दत्त शुक्ला तो समाजवादी पार्टी (सपा) ने प्रवीण निषाद को उम्मीदवार बनाया था। वहीं कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में थे। जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है। गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं।

जबकि फूलपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी वाराणसी के पूर्व मेयर कौशलेंद्र सिंह पटेल हैं। जबकि सपा के प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप पटेल हैं जिन्हें बसपा का समर्थन मिला है। वहीं कांग्रेस के टिकट पर वरिष्ठ नेता जेएन मिश्र के पुत्र मनीष मिश्रा ने यह चुनाव लड़ा है। फूलपुर सीट पर निर्दलीय अतीक अहमद सहित 22 उम्मीदवार मैदान में हैं।

बिहार में नीतीश कुमार बनाम तेजस्वी यादव

वहीं बिहार के अररिया लोकसभा तथा जहानाबाद और भभुआ विधानसभा सीटों पर 11 मार्च को उपचुनाव हुए थे। तीनों सीटों को मिलाकर करीब 55.93 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। अररिया लोकसभा क्षेत्र में 57, जहानाबाद विधानसभा में 50.6 जबकि भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 54.3 फीसदी मतदान हुआ था।

अररिया लोकसभा सीट पर कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। आरजेडी के मोहम्मद तस्लीमुद्दीन यहां से थे सांसद। उनके निधन के बाद यह सीट खाली हुई है। उनके बेटे सरफराज आलम ही इस सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी हैं। राजद द्वारा दिवंगत सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के पुत्र सरफराज आलम और भाजपा द्वारा प्रदीप सिंह की बीच सीधी टक्कर थी।

वहीं, भभुआ विधानसभा सीट पर भाजपा के आनंद भूषण पांडेय के निधन के बाद यह सीट खाली हुई है। बिहार में सत्तासीन पार्टी भाजपा द्वारा अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस द्वारा शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है। दोनों के बीच कांटे का मुकाबला था।

जबकि जहानाबाद विधानसभा सीट राजद के टिकट पर जीते मुंद्रिका सिंह यादव के निधन के बाद रिक्‍त हुई थी। यहां जदयू के अभिराम शर्मा कें मुकाबले राजद के दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को उम्मीदवार बनाया गया था।

देखिए, लाइव परिणाम:-

PM मोदी और CM योगी को बड़ा झटका: फूलपुर सीट पर सपा ने किया कब्जा, नागेंद्र पटेल ने 59613 वोटों से दर्ज की जीत

PM मोदी और नीतीश कुमार बड़ा झटका, अररिया से RJD प्रत्याशी सरफराज आलम ने 57358 से वोटों से दर्ज की जीत

PM मोदी और नीतीश कुमार बड़ा झटका, अररिया से RJD प्रत्याशी सरफराज आलम ने 57358 से वोटों से दर्ज की जीत

बिहार उपचुनाव: अररिया लोकसभा सीट से RJD प्रत्याशी सरफराज आलम 43000 मतों से आगे, जहानाबाद विधानसभा से RJD उम्मीदवार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने 35036 वोटों से हासिल की जीत, जबकि भभुआ विधानसभा सीट से BJP उम्मीदवार रिंकी पांडे 15 हजार से अधिक वोटों से जीतीं

यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर BJP काफी पीछे, गोरखपुर से 19वें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी 28558 वोट से आगे, वहीं फूलपुर में भी 23वें राउंड के बाद SP उम्मीदवार 33,553 वोटों से आगे चल रहे हैं।

यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर BJP पिछड़ रही है, गोरखपुर से 17वें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी 26514 वोट से आगे, वहीं फूलपुर में भी 17वें राउंड के बाद SP उम्मीदवार 30175 वोटों से आगे चल रहे हैं।

बिहार उपचुनाव: अररिया लोकसभा सीट से RJD प्रत्याशी सरफराज आलम 14581 मतों से आगे, वहीं जहानाबाद विधानसभा से भी RJD उम्मीदवार 20511 वोटों से आगे चल रहे हैं, जबकि भभुआ विधानसभा सीट से BJP 8613 वोट से आगे

यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर BJP पिछड़ रही है, गोरखपुर से 8वें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी 10598 वोट से आगे, फूलपुर में भी 12वें राउंड के बाद SP उम्मीदवार 15759 वोटों से आगे चल रहे हैं।

यूपी के दोनों लोकसभा सीटों पर BJP पिछड़ रही है, गोरखपुर से पांचवें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी 3700 वोटों से आगे, फूलपुर में भी 10वें राउंड के बाद SP उम्मीदवार 14000 वोट से आगे चल रहे हैं।

गोरखपुर से पांचवें राउंड के बाद सपा प्रत्याशी 3700 वोटों से आगे, फूलपुर में भी SP उम्मीदवार 14000 वोट से आगे चल रहे हैं।

बिहार उपचुनाव परिणाम Live: अररिया लोकसभा सीट पर बड़ा उलटफेर, BJP के प्रदीप सिंह पिछड़े, RJD प्रत्याशी सरफराज आलम 1300 वोटों से आगे

CM योगी आदित्यनाथ के सीट पर बड़ा उलटफेर, तीसरे राउंड के बाद गोरखपुर से सपा 1500 वोटों से आगे

CM योगी आदित्यनाथ के सीट पर बड़ा उलटफेर, गोरखपुर से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी 24 वोट से आगे

गोरखपुर में मीडिया को जानकारी नहीं दे रहा है प्रशासन, अबतक सिर्फ पहले राउंड के नतीजे बताए गए हैं, जबकि सूत्रों के मुताबिक वहां आठवें राउंड की मतगणना हो चुकी है।

अररिया लोकसभा सीट से BJP के प्रदीप सिंह 4203 वोटों से आगे और भभुआ विधानसभा सीट से भी BJP प्रत्याशी रिंकी पांडे 2793 वोट से आगे, जबकि जहानाबाद से RJD के कुमार कृष्ण मोहन 4720 वोट से बढ़त बनाए हुए हैं।

बिहार उपचुनाव में बड़ा उलटफेर, तीन में से 2 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे

उत्तर प्रदेश और बिहार उपचुनाव परिणाम Live: अररिया लोकसभा सीट से BJP उम्मीदवार प्रदीप सिंह 2321 वोटों से आगे

UP उपचुनाव परिणाम LIVE: फूलपुर लोकसभा सीट पर SP उम्मीदवार नागेंद्र पटेल 3371 वोटों से आगे

बिहार उपचुनाव: जहानाबाद विधानसभा सीट से RJD उम्मीदवार कुमार कृष्ण मोहन 1341 वोटों से आगे

फूलपुर से ताजा रुझानों में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नागेंद्र पटेल BJP के कौशलेंद्र पटेल के मुकाबले 1400 वोटों से आगे चल रहे हैं।

फूलपुर से ताजा रुझानों में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नागेंद्र पटेल BJP के कौशलेंद्र पटेल के मुकाबले 1400 वोटों से आगे चल रहे हैं।

शुरुआती रुझानों में भभुआ से BJP, अररिया और जहानाबाद में RJD आगे

ताजा रुझानों में गोरखपुर से BJP और फूलपुर में SP उम्मीदवार आगे, बिहार के अररिया में RJD को बढ़त

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here