UP विधानसभा चुनाव: 11 जिलों की 51 सीटों पर पांचवें चरण का मतदान जारी, कई दिग्‍गजों के भाग्‍य का होगा फैसला

0

नई दिल्ली। नेपाल से लगे तराई और पूर्वी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के 51 विधानसभा सीटों पर सोमवार(27 फरवरी) सुबह सात बजे से वोट डाले जा रहे हैं। अमेठी के राजघराने के संजय सिंह और अमिता सिंह ने भी मतदान किया। इस चरण में समाजवादी पार्टी (सपा)-कांग्रेस गठबंधन का खासतौर पर टेस्ट होगा, क्योंकि इस चरण में जिन 51 सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें करीब 80 प्रतिशत पर इन्ही दलों का कब्जा है।

मतदान
फोटो: साभार।

पांचवें चरण में करीब 83 लाख 80 हजार महिलाओं समेत कुल एक करोड़ 81 लाख 71 हजार 826 मतदाता 12 हजार 555 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पांचवे चरण में 40 महिलाओं समेत कुल 607 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

अमेठी में सबसे अधिक 24 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। सबसे कम छह उम्मीदवार सिद्धार्थनगर की कपिलवस्तु और इटवा सीट पर हैं। इस चरण में 2351 मतदान केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।

स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए भारी संख्या में केंद्रीय बल तथा पुलिस बल तैनात किया गया है। साथ ही मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 52 सामान्य पर्यवेक्षक, 13 व्यय पर्यवेक्षक तथा छह पुलिस पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।

अंबेडकरनगर के आलापुर में सपा प्रत्याशी चंद्रशेखर कनौजिया के निधन के कारण चुनाव आयोग ने यहां मतदान की तारीख नौ मार्च निर्धारित की है। वर्ष 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में सपा ने आलापुर जोड़कर कुल 52 सीटों में से 37 सीटें जीती थीं।

वहीं, भाजपा और कांग्रेस को पांच पांच सीटें मिली थीं, जबकि बसपा को तीन और पीस पार्टी को दो सीटें हासिल हुई थीं। श्रावस्ती, बलरामपुर, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर में सपा प्रत्याशियों ने हर सीट पर जीत दर्ज की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here