UP विधानसभा चुनाव: छठे चरण में 7 जिलों की 49 सीटों पर मतदान जारी

0

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वांचल की सात जिलों की 49 सीटों के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इस चरण में कुल 635 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए 1.72 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। सुबह से ही यहां पोलिंग बूथों पर लोगों की लंबी कतारें लगी हैं।

छठे चरण में सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के अलावा नेपाल से सटे महराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मउ और बलिया जिलों में मतदान हो रहा है। इस चरण में बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर और माफिया-राजनेता मुख्तार अंसारी के क्षेत्र मउ तथा केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र के संसदीय क्षेत्र देवरिया में चुनाव पर खास नजर रहेगी।

छठे चरण में 77 लाख 84 हजार महिलाओं समेत करीब एक करोड़ 72 लाख 86 हजार 327 मतदाता कुल 635 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसके लिए 10 हजार 820 मतदान केंद्र और 17 हजार 926 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। मतदान को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस तथा केंद्रीय बल तैनात किया गया है।

साल 2012 के विधानसभा चुनाव में 49 सीटों में से सपा ने 27, बसपा ने 9, बीजेपी ने सात, कांग्रेस ने चार और दो सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मतदाताओं से वोट करने की अपील की। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश में आज चुनाव का छठा चरण है। सभी मतदाताओं से अपील है कि भारी उत्साह के साथ लोकतंत्र के उत्सव में शामिल हों और मतदान अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here