ISIS सरगना अबु बक्र अल-बगदादी पर सीरिया में हमले का वीडियो आया सामने, अमेरिका ने किया जारी

0

कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी के मारे जाने का वीडियो सामने आया है। यह वीडियो अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन का है। बगदादी को मारने के लिए सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने जो ऑपरेशन चलाया था। उसी ऑपरेशन के कुछ हिस्से का वीडियो और फोटोग्राफ अमेरिका ने बुधवार को जारी किया है।वीडियो में अमेरिकी फौज सीरिया के इडलिब में बगदादी के ठिकाने की की ओर जाती हुई नजर आ रही है।

बगदादी

रक्षा विभाग की तरफ से जो वीडियो जारी किया गया है वे ब्लैक एंड व्हाइट है। वीडियो में दिख रहा है कि कुछ कमांडो सीरिया के इडलिब में बगदादी के ठिकानों पर धावा बोलने की तैयारी में हैं। ये वीडियो ड्रोन कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है। बताया जा रहा है कि यह ऑपरेशन पूरे दो घंटे तक चला।

वीडियो जारी करते हुए अमेरिकी सेना के जनरल फ्रैंक मैंकेजी ने कहा, ‘परिसर के आसपास के इलाकों में दो जगहों से बगदादी के गुर्गों द्वारा अमेरिकी एयकक्राफ्ट्स पर गोलीबारी शुरू की गई। परिसर के आस-पास हमले के दौरान हमने बार-बार उन लोगों से शांति से बाहर आने का आग्रह किया। मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि बगदादी की तरफ से किए हमलों के बावजूद भी हमने आम नागरिकों को बचाने और बच्चों की सुरक्षा करने का हरसंभव प्रयास किया।’

अमेरिकी विशेष अभियान बल द्वारा दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी बगदादी के ठिकाने पर शनिवार को किए गए हमले के दौरान एक सुरंग के भीतर पीछा किए जाने पर आईएसआईएस सरगना ने आत्मघाती बम से खुद को उड़ा लिया। बदादी के मारे जाने के बाद अमेरिका ने उसका डीएनए किया ता और बाद में उसके शव को अंतर्राष्ट्रीय कानूनों के तहत समुद्र में दफना दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here