लोकसभा चुनाव: BJP द्वारा बेटे बृजेंद्र को हिसार से टिकट दिए जाने के बाद केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने की इस्‍तीफे की पेशकश

1

हरियाणा की राजनीति में रविवार (14 अप्रैल) को नया राजनीति मोड़ देखने को मिला है। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने रविवार को राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश के लोकसभा चुनावों के लिए छह और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी। इनमें हिसार से केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह के बेटे बृजेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है। उधर, बेटे को टिकट मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने रविवार को मंत्रिमंडल और राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की पेशकश कर दी है।

बिरेंद्र सिंह ने इस्तीफे की पेशकश भारतीय जनता पार्टी द्वारा उनके पुत्र ब्रिजेंद्र सिंह को हरियाणा के हिसार लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारे जाने के बाद की है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “जब बीजेपी चुनावों में उतरती है तो वंशवाद के खिलाफ होती है। इसलिए मैंने सोचा कि यह उचित होगा कि जब मेरे पुत्र को उम्मीदवार बनाया गया है तो मैं राज्यसभा और मंत्रालय दोनों से इस्तीफा दे दूं। इसलिए मैंने (बीजेपी अध्यक्ष) अमित शाहजी को पत्र लिखा है। मैं यह (फैसला) पार्टी पर छोड़ता हूं…मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं।”

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बीजेपी ने रविवार को अपनी 20वीं सूची में 6 लोकसभा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। वहीं पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के लिए एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की है। बीजेपी की 20वीं उम्मीदवारों की सूची में हरियाणा के हिसार से बृजेंद्र सिंह को टिकट दिया गया है। इसके अलावा रोहतक से अरविंद शर्मा को टिकट दिया गया है। वहीं, मध्य प्रदेश में खजुराहो से बीजेपी ने बिष्णु दत्त शर्मा, रतलाम से जीएस दामोर, धार से छत्तर सिंह दरबार को टिकट दिया गया है। जबकि राजस्थान के दौसा से जसकौर मीणा को टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने हरियाणा के हिसार से बीजेपी उम्मीदवार बृजेंद्र सिंह आईएएस अधिकारी हैं। 47 साल की उम्र है। उन्होंने नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (VRS) ले ली है। बृजेंद्र के पिता बीरेंद्र सिंह 2022 तक राज्यसभा सदस्य हैं और फिलहाल केंद्रीय मंत्री हैं। बीरेंद्र सिंह ने अब परिवारवाद के विरोध में बयान देने के इरादे से बेटे को टिकट मिलने पर राज्यसभा और मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने की पेशकश की है।

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here