29 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा आम बजट

0

संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा और पिछली बार की तरह इस बार भी 1 फरवरी को केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली वित्तवर्ष 2017-18 का आम बजट पेश करेंगे। शुक्रवार (5 जनवरी) को यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने शीतकालीन सत्र की समाप्ति के अवसर पर दी।

FILE PHOTO: THE HINDU

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने बताया कि बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक होगा। जबकि फिर अवकाश के बाद दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चलेगा। संसद का बजट सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। संसद के दोनों सदनों का यह संयुक्त सत्र 30 जनवरी को होगा। बता दें कि संसद का बजट सत्र लंबा होता है, इसलिए दो हिस्सों में हुआ करता है।

बजट सत्र 29 जनवरी को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा और उसी दिन आर्थिक सर्वे पेश किया जाएगा। बता दें कि वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) लागू होने के बाद यह देश का पहला बजट होगा। बजट को फरवरी के अंत में प्रस्तुत किए जाने की ब्रिटिशकालीन परंपरा को खत्म करते हुए इस साल जेटली ने पहली बार आम बजट को एक फरवरी को पेश किया था।

इस बदलाव के साथ ही रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा को भी समाप्त कर इसे आम बजट में ही मिला दिया गया था। अनंत कुमार ने बताया कि संसद के इस शीतकालीन सत्र में कुल 22 बिल 14 दिनों में पास हुए। जिनमे लोकसभा से कुल 13 और 9 बिल राज्यसभा से पास हुए।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here