जेल में बंद शख्स को बताया गया ब्रिटिश संसद के हमले का आरोपी

0

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में बुधवार (22 मार्च) को एक व्यक्ति ने कार से राहगीरों को कुचल दिया और स्कॉटलैंड यार्ड द्वारा मारे जाने से पहले संसद परिसर के बाहर एक पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। इन घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई और कम-से-कम 40 लोग घायल हो गए। लंदन में संसद के बाहर हुए कथित तौर पर हुए आतंकी हमले में ऐसे शख्स को जिम्मेदार बताया जा रहा है जो इस समय जेल में बंद है।

ब्रिटेन

आज तक की ख़बरो के अनुसार, टीवी चैनलों पर प्रसारित खबरों में अबू इजादीन को इस हमले को जिम्मेदार बताया गया, तो उसके भाई ने एक ब्रिटिश चैनल को फोन कर यह जानकारी दी। पू्र्वी लंदन ते हेकनी में जन्मे इज्जादीन का पहले ट्रेवर ब्रूक्स नाम था। वर्ष 1993 में 18 साल के होने पर उसने इस्लाम कबूल कर लिया और अपना नाम उमर रख लिया।

इस संबंध में चैनल 4 ने एक बयान जारी कर कहा, ‘चैनल 4 पर आज के समाचार में आतंरिक सुरक्षा मामलों से जुड़े वरिष्ठ संवाददाता सिमोन इस्राइल ने एक सूत्र के हवाले से वेस्टमिंस्टर हमलावर की पहचान अबू इज्जादीन बताई थी।हालांकि इस कार्यक्रम के दौरान परस्पर विरोधी जानकारियां सामने आई है। चैनल 4 न्यूज इन सूचनाओं का अध्ययन कर रहा है’ वहीं संवादादात इस्राइल ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने एक सूत्र पर भरोसा करके गलती कर दी। अबू इज्जादीन अभी जेल में है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लंदन हमले के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में हम हमले के पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं। इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा की है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बताया कि हमले में किसी भी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।उन्होंने ट्वीट कर कहा, मैं लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग से लगातार संपर्क में हूं। अब तक किसी भारतीय के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

खबरों के अनुसार एक व्यक्ति ने मुख्य द्वार से संसद में घुसने की कोशिश की और पुलिस अधिकारी को चाकू मार दिया। वहां मौजूद अधिकारियों ने उसे चेतावनी दी जिसके बाद कई राउंड की गोलियां चलीं। इस दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे को कार में ले जाते देखा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here