बीपीएल परिवारों को फ्री एलपीजी उपलब्ध कराने वाली उज्ज्वला योजना जम्मू कश्मीर में शुरू

0

जम्मू कश्मीर सरकार ने बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी उपलब्ध कराने की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की
मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस योजना की शुरूआत की. इस अवसर पर मुफ्ती के साथ केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

भाषा की खबर के अनुसार,समारोह में मुख्यमंत्री और पेट्रोलियम मंत्री ने बीपीएल परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए। समारोह में पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, कि वे 15 दिन में 1 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी करने जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने पिछले दो वर्षों में जम्मू-कश्मीर में दो लाख कनेक्शन जारी किए हैं जबकि पिछले आठ वर्षों में पूर्ववर्ती सरकार ने पांच लाख कनेक्शन दिए थे।

उन्होंने कहा कि राज्य में चार बॉटलिंग प्लांट हैं। सरकार कारगिल में भी प्लांट लगाने जा रही है और लेह एलपीजी प्लांट की क्षमता बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने 1 मई 2016 को बलिया (उत्तर प्रदेश) में किया था। इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली महिलाओं को शुद्ध रसोई ईंधन उपलब्ध कराना है। योजना के तहत 2019 तक पांच करोड़ गरीब परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। बीपीएल परिवारों की पहचान इकोनामिक कास्ट सेंसस (एसईसीसी)-2011 के आधार पर की जा रही है।

LEAVE A REPLY