नागरिकता संशोधन कानून: गुवाहाटी में दो और लोगों की मौत, पुलिस गोलीबारी में मरने वालों की संख्या चार हुई

0

असम के गुवाहाटी में गोली लगने से दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में मरने वालों की कुल संख्या चार हो गई है।

गुवाहाटी
फाइल फोटो

गौहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के अधीक्षक रमन तालुकदार ने ‘पीटीआई’ से कहा कि एक व्यक्ति की मौत शनिवार की रात हुई जबकि दूसरे व्यक्ति की रविवार की सुबह हुई। उन्होंने कहा, ‘‘ईश्वर नायक की कल रात मौत हुई जबकि अब्दुल अलीम की आज सुबह मौत हुई।’’ उन्होंने कहा कि बुधवार से गोली लगने के कारण 27 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बहरहाल, प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि विवादास्पद कानून के खिलाफ आंदोलन के दौरान पुलिस गोलीबारी में पांच लोगों की मौत हुई है। गुवाहाटी में गुरुवार को सैम स्टैफोर्ड और दीपांजल दाव की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वहां हर गली-चौराहे पर सेना, अर्द्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवान तैनात हैं। बहरहाल प्रदर्शनकारी और अखिल असम छात्र संघ (आसू) का दावा है कि उस दिन गोली लगने से तीन लोगों की मौत हुई थी।

आसू अध्यक्ष दीपांक कुमार नाथ ने कहा, ‘‘उन्होंने (सरकार) लोगों का दमन करने के लिए अपने तंत्र को खुली छूट दे रखी है, जिसमें पांच नाबालिग छात्र मारे गए हैं और गोलियों से कई अन्य जख्मी हुए हैं। यह स्पष्ट है कि सर्वानंद सोनोवाल की सरकार को गिरा दिया जाएगा।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here