पश्चिम बंगाल में एक और मॉब लिंचिंग, पशु चोरी के शक में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या

0

पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से मॉब लिंचिंग (भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या) की घटना सामने आई है। पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में कथित पशु चोरी के शक में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई है। ये घटना गुरुवार की है।

पश्चिम बंगाल
फाइल फोटो: सोशल मीडिया

घटना गुरुवार को कूचबिहार शहर से लगभग 14 किमी दूर उस समय घटित हुई जब रबीउल इस्लाम और प्रकाश दास एक पिकअप वैन में दो गायों को लेकर जा रहे थे। पुलिस के अनुसार भीड़ ने वैन को रोका और गायों को बरामद किया। उनका दावा था कि इन्हें क्षेत्र से कुछ दिनों पहले चुराया गया था और अब उन्हें पशु तस्कर लेकर जा रहे हैं।

गुस्साए स्थानीय लोगों ने दोनों से पूछताछ के बाद उनके ठिकानों के बारे में पूछा गया। इसके बाद भीड़ ने उनकी पिटाई की और वैन में आग लगा दी। पुलिस का कहना है कि उन्होंने पीड़ितों को अस्पताल में भर्ती कराया लेकिन चोट ज्यादा लगने के कारण उनकी मौत हो गई।

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने हाल ही में पश्चिम बंगाल (रोकथाम की रोकथाम) विधेयक, 2019 को पास किया है। जिसपर राज्यपाल के हस्ताक्षर का इंतजार किया जा रहा है।

बता दें कि हाल के दिनों बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड सहित देश के कई राज्यों में  मॉब लिंचिंग की दर्दनाक घटनाएं हुई हैं। झूठी अफवाहों पर भरोसा कर भीड़ ने कितनों को मौत के घाट उतार दिया तो कइयों को घायल कर दिया। अब देश भर में इस बात की चर्चा हो रही है कि आखिर कैसे अचानक इतने लोग किसी एक मकसद से इकट्ठा होकर किसी व्यक्ति की जान लेने पर आमादा हो जाते हैं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here