अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राहुल गांधी को बताया ‘नर्वस नेता’, ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #माफ़ी_माँग_ओबामा; यूजर्स ने शेयर किए मीम्‍स

0

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी में एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जो अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता और जूनून की कमी है। बराक ओबामा की राहुल गांधी के बारे में राय सार्वजनिक होने के बाद सोशल मीडिया पर हलचल तेज हो गई है। शुक्रवार सुबह से ही ट्विटर पर ‘#माफ़ी_माँग_ओबामा’ भी ट्रेंड कर रहा हैं, लोग अपनी टिप्‍पणी के साथ खूब मीम्‍स भी शेयर कर रहे हैं।

बराक ओबामा

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ की समीक्षा की है। इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है। न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि ‘‘उनमें एक ऐसे ‘घबराए हुए और अनगढ़’ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें ‘विषय में महारत हासिल’ करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है।’’ संस्मरण में ओबामा ने राहुल गांधी की मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का भी जिक्र किया है।

ओबामा की यह टिप्‍पणी सार्वजनिक होते ही ट्विटर पर सोशल मीडिया यूजर्स की प्रतिक्रियाएँ भी आने लग गई है। एक तरफ कांग्रेस की ओर झुकाव रखने वाले गांधी का बचाव कर रहे हैं तो उनपर मौज लेने वाले भी कम नहीं। एक यूजर ने लिखा, “महाभारत में पासे पर शकुनि का नियंत्रण था और उसने छल से चौपड़ जीती लेकिन कुरुक्षेत्र की लड़ाई में पांडव जीते। सच्‍चाई वक्‍त लेती है मगर जीत हमेशा उसी की होती है। राहुल गांधी विजेता साबित होंगे।”

‘#माफ़ी_माँग_ओबामा’ ट्रेंड के साथ कई सोशल मीडिया यूजर्स इसपर अपनी प्रतिक्रियाएँ दे रहे है। इसपर जो ट्वीट्स हैं, उनमें अधिकतर मीम्‍स हैं जो तंजभरे अंदाज में ओबामा से राहुल के बारे में ऐसी राय रखने के लिए ‘माफी मांगने’ को कह रहे हैं।

देखें कुछ ऐसे ही ट्वीट:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here