प्रोड्यूसर्स ने इन टीवी कलाकारों से 18-18 घंटे बिना खाए-पिए करवाया काम, तंग आकर छोड़ा शो

0

अगर आप जी टीवी पर प्रसारित होने वाला शो ‘ऐसी दीवानगी…देखी नहीं कहीं’ के दीवाने हैं, तो यह ख़बर आपको निराश कर सकती है। क्योंकि, यह ख़बर ही कुछ ऐसी है। शो के लीड एक्‍टर्स प्रणव मिश्रा और ज्योति शर्मा ने सीरियल निर्माता पर जबरन 18-18 घंटे काम कराने का आरोप लगाया है।

टीवी

बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ऐसी दीवानगी…देखी नहीं कहीं’ के लीड एक्‍टर्स प्रणव मिश्रा और ज्योति शर्मा ने एक साथ शो के प्रोड्यूसर्स पर ‘अमानवीय व्यवहार का आरोप लगाते हुए शो से अलविदा कह दिया। एक्टर्स ने आरोप लगाया है कि उनसे कई घंटों तक बिना ‘खाना और पानी’ दिए लगातार काम कराया जाता था। बीमारी की हालात में भी प्रोड्यूसर्स उन्हें काम करने पर मजबूर करते थे।

बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में एक्ट्रेस ज्योति ने बताया कि, जनवरी, 2017 में शो शुरू हुआ था, तब से ही हमारा शोषण किया जा रहा है। हम हर दिन 18-18 घंटे काम कर चुके हैं। शूटिंग में बढ़ाए गए घंटों के दौरान हमें न तो खाना-पानी दिया जाता था ना ही चाय। सेट पर सुरक्षा के इंतजाम भी बेहतर नहीं है। माहौल भी पूरी तरह नकारात्मक हो चुका है। माहौल इतना बिगड़ चुका था कि अब हम यह शो जारी नहीं कर पाएंगे।

ज्योति शर्मा ने आगे बताया कि सुरक्षा इंतजाम में बदहाली के चलते वह खुद दो बार हादसे का शिकार हो चुकी हैं। एक बार उनकी पीठ में चोट लगी थी जबकि दूसरी बार उनकी आवाज बैठ गई, तब उन्होंने हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था।

प्रणव के मुताबिक, हमारे साथ जानवरों से भी बदतर व्यवहार किया जाता था, जो बेहद दर्दनाक है। नियमों के अनुसार, दो शिफ्टों के बीच 12 घंटे का ब्रेक ब्रेक दिया जाता है। जबकि में दावे के साथ कह सकता हूं कि पिछले 250 दिनों में हमने 5 घंटे के अंतर सेट पर वापसी की है। मैंने और ज्योति ने CINTAA (सिने और टीवी आर्टिस्ट्स एसोसिएशन) के आदेशों के अनुसार तनाव परीक्षण कराया है। इसकी रिपोर्ट के मुताबिक, हम तनाव, चिंता और निराशा से पीड़ित हैं।

CINTAA के महासचिव सुशांत सिंह मामले में ज्योति और प्रणव का पक्ष सुन चुके हैं। उनका कहना है कि अब वह प्रोड्यूसर्स की बात सुनकर आवश्यक कदम उठाएंगे। बॉम्बे टाइम्स को दिए इंटरव्यू में सुशांत सिंह ने कहा कि, हमें प्रोडक्शन हाउस के साथ उनका कॉन्ट्रेक्ट देखा, और ये बंधुआ मजदूरों से कम नहीं है।

मेडिकल रिपोर्ट्स से साफ है कि दोनों तनाव और अवसाद से गुजर रहे हैं और उन्हें दवा दी गई है। यह सेट पर अमानवीय व्यवहार होने का स्पष्ट उदाहरण है। हमारी केयर कमेटी की सदस्य नूपुर अलंकार ने सेट का दौरा किया है और प्रोड्यूसर्स से बातचीत की, सभी संबंधित दलों के साथ बैठक बुलाई जाएगी और स्टार्स के दर्द को कम करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शो के तीन में से एक निर्माता ने बताया कि, ज्योति और प्रणव ने शो नहीं छोड़ा है, वहां शूटिंग कर रहे हैं। यह एक तकनीकी समस्या हो सकती है और कुछ नहीं। मुझे अब तक CINTAA की ओर से संपर्क नहीं किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here