क्या अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद मुस्कुरा रहे थे PM मोदी? जानें वायरल हो रही इस तस्वीर की हकीकत

0

भारतीय सियासत के अमिट हस्ताक्षर एवं कालजयी स्तम्भ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी शुक्रवार (17 अगस्त) पंचतत्व में विलीन हो गए। पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। कृतज्ञ राष्ट्र ने अश्रुपूरित नेत्रों के साथ अपने इस महान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री को अंतिम विदाई दी। वाजपेयी का अंतिम संस्कार दिल्ली स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर किया गया। उनकी दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्या ने उन्हें मुखाग्नि दी।

पूर्व प्रधानमंत्री का गुरुवार (16 अगस्त) शाम निधन हो गया था। भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे अटल बिहारी वाजपेयी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में गुरुवार शाम 5.05 बजे अंतिम सांस ली। 93 वर्षीय भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कद्दावर नेता को गुर्दे में संक्रमण, मूत्र नली में संक्रमण, पेशाब की मात्रा कम होने और सीने में जकड़न की शिकायत के बाद 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था।

क्या अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद मुस्कुरा रहे थे PM मोदी?

इस बीच पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। पीएम मोदी की इस तस्वीर को उनके आलोचक धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं और प्रधानमंत्री पर निशाना साध रहे हैं। वायरल हो रही तस्‍वीर एम्‍स की बताई जा रही है। इस वायरल तस्वीर में पीएम मोदी खड़े होकर डॉक्टरों से बात कर रहे हैं और मुस्कुराते हुए दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया पर आलोचकों का दावा है कि ये तस्वीर एम्स अस्पताल के अंदर की है और प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर फैली ये मुस्कुराहट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद की है। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए यह तस्‍वीर शेयर की जा रही है कि अटल जी के निधन के बाद वह हंस रहे थे। आलोचकों का कहना है कि एक तरफ जहां देश अटल जी की मौत से दुख में डूबा हुआ था, वहीं मौजूदा प्रधानमंत्री के चेहरे पर मुस्कान दिख रही थी।

देखिए, कैसे इस तस्वीर को शेयर किया जा रहा है:- 

दिलचस्‍प बात यह है कि सोशल मीडिया पर तो ये तस्वीर शेयर हो ही थी कि इस बीच कांग्रेस नेता ब्रिजेश कलप्पा ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इसे शेयर कर आग में घी डालने का काम कर दिया। बृजेश कलप्‍पा ने यह तस्‍वीर 17 अगस्‍त 2018 को पोस्‍ट की। कांग्रेस नेता ने ट्विटर पर इस तस्‍वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘दुख से ग्रस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर दिल्ली के एम्स अस्पताल में शोक प्रकट करते हुए।’

क्या है तस्वीर की सच्चाई?

वायरल हो रही इस तस्वीर को लेकर प्रमुख हिंदी समाचार चैनल ABP न्यूज ने पड़ताल की है। ABP न्यूज के मुताबिक पीएम मोदी की ये तस्वीर एम्स के अंदर की ही है। चैनल के मुताबिक उसके पास प्रधानमंत्री मोदी का एम्स वाला वीडियो मौजूद है। चैनल ने इस तस्वीर को उस वीडियो से मिलाया तो सामने आया कि दोनों में प्रधानमंत्री के कपड़े हूबहू एक से हैं। तस्वीर और वीडियों में मौजूद कुछ किरदार भी मिल रहे हैं। मसलन सुरक्षाकर्मी भी। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि अटल जी के देहांत के बाद पीएम मोदी मुस्कुरा रहे थे।

ABP न्यूज ने प्रधानमंत्री के एम्स आने और जाने के वक्त के बारे में पता किया तो इस दावे को झूठा साबित करने वाला सच सामने आया। दरअसल, चैनल के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 16 अगस्त 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी से मिलकर दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर एम्स से बाहर निकले थे, जबकि अटल जी के निधन की घोषणा शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुई थी। यानि अटल जी के देहांत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अस्पताल में मौजूद ही नहीं थे। लिहाजा देहांत के बाद हंसी का दावा झूठा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here