व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने के बाद भी घिरे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप, ट्वीट में ‘हिंदुओं’ का जिक्र नहीं करने पर खड़ा हुआ बखेड़ा

0

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई। सालों से चली आ रही इस परंपरा को दोहराते हुए ट्रंप ने भी दिवाली के दिए जलाए और भारतीयों को शुभकामनाएं दीं। लेकिन अपने ट्विटर अकाउंट पर दिवाली के बधाई संदेश में ट्रंप ने कुछ ऐसी गलतियां कर दीं, जिसकी वजह से उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा। दरअसल, ट्विटर पर अपने दिवाली संदेश में वह ‘हिंदुओं’ का जिक्र करना भूल गए।

दिवाली को हिंदुओं का प्रमुख त्योहार बताने के लिए उन्हें दो ट्वीट करनी पड़ीं। ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ऐतिहासिक रूजवेल्ट रूम में दिवाली आयोजन की मेजबानी की। इस आयोजन में कई प्रमुख भारतीय मूल के अमेरिकियों, भारतवंशी प्रशासकों और राजनयिक अधिकारियों ने हिस्सा लिया। अपने पहले ट्वीट में ट्रंप हिंदुओं को बधाई देना भूल गए। आपको बता दें कि हिंदुओं के लिए दिवाली सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है।

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दिवाली आयोजन के यूट्यूब लिंक के साथ ट्वीट किया, ‘‘आज हम दिवाली मनाने के लिए जमा हुए हैं। इस त्योहार को अमेरिका और दुनियाभर में बौद्ध, सिख और जैन धर्म के लोग मनाते हैं। अपने परिवार और दोस्तों के साथ लाखों लोग दिया जलाकर नए साल की शुरुआत के लिए जमा हुए हैं।” ट्रंप ने साथ ही वाइट हाउस कार्यक्रम का यूट्यूब लिंक भी शेयर किया।

सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों ने उनकी गलती पकड़ ली और उन्हें रिट्वीट कर कहा कि यह व्यापक रूप से हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है। वहीं, कुछ लोगों ने उनकी इस गलती पर उनका जमकर मजाक उड़ाया। उन्होंने तुरंत इसके बाद अपना ट्वीट डिलीट किया और फिर नया ट्वीट किया लेकिन फिर हिंदू लिखना भूल गए। उन्हें फिर रिट्वीट कर बताया गया कि उन्होंने हिंदू शब्द छोड़ दिया है।

हालांकि इसके तुरंत बाद राष्ट्रपति ने अपना दूसरा ट्वीट डिलीट किया और तीसरा ट्वीट किया। जिसमें हिंदुओं का जिक्र किया। अपने तीसरे ट्वीट में ट्रंप ने लिखा, ‘‘इस दोपहर वाइट हाउस के रूजवेल्ट रूम में रोशनी के हिंदुओं के त्योहार दिवाली पर कार्यक्रम का आयोजन कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। बेहद, बेहद खास लोग!”

सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन के पत्रकार मनु राजू का कहना है कि ट्रंप ने दिवाली की बधाई देने के लिए दो नहीं, तीन कोशिशें की थीं, जिनमें से शुरुआती दो नाकाम रहीं। उन्होंने लिखा, “इससे पहले भी ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाओं वाला एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने हिंदुओं का जिक्र नहीं किया था। लेकिन वह ट्वीट उन्होंने डिलीट कर लिया। फिर उन्होंने एक और ट्वीट किया और उसमें भी हिंदुओं का जिक्र नहीं किया।”

हालांकि ट्वीट में भले ही ट्रंप ने ‘हिंदू’ शब्द का इस्तेमाल न किया हो लेकिन इस मौके पर दिए गए अपने भाषण की शुरुआत में उन्होंने ‘हिंदू फेस्टिवल’ शब्द का जिक्र किया। ट्रंप ने अपनी स्पीच की शुरुआत में कहा, ‘मैं हिंदू फेस्टिवल दिवाली के सेलिब्रेशन को लेकर रोमांचित हूं। व्हाइट हाउस में इस खूबसूरत समारोह की मेजबानी कर मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।’

बहरहाल व्हाइट हाउस ने ट्रंप के कई ट्वीट को लेकर पूछे गए सवालों और उन आलोचनाओं पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी कि उन्होंने अपने ट्वीट में हिंदुओं का उल्लेख नहीं किया। प्रसिद्ध अमेरिकी ‘टाइम’ पत्रिका ने एक लेख में लिखा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रंप ने दिवाली बधाई ट्वीट में हिंदुओं को शामिल नहीं किया।” हालांकि ट्रंप ने सात नवंबर को किए अपने ट्वीट में हिंदुओं का जिक्र किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here