वीडियो टेप में खुलासा: महिलाओं पर अश्लील टिप्पणियां करने से घिरे डोनाल्ड ट्रंप

0

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की प्रचार मुहिम को वर्ष 2005 का उनका एक ऐसा वीडियो टेप सामने आने से बड़ा झटका लगा है जिसमें वह महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं और इसके कारण ट्रंप को लोगों से माफी मांगनी पड़ी।

‘वॉशिंगटन पोस्ट’ के पास मौजूद वीडियो में ट्रंप रेडियो एवं टीवी प्रस्तोता बिली बुश के साथ बातचीत के दौरान महिलाओं के बारे में, बिना सहमति के महिलाओं को छूने और उनके साथ यौन संबंध बनाने के बारे में बेहद अश्लील टिप्पणियां करते दिखाई दे रहे हैं. उनकी बात माइक्रोफोन पर आ गई।

इन टिप्पणियों पर मचे बवाल के बाद ट्रंप ने कहा, “यह लॉकर रूम में किया गया मजाक था। यह एक निजी बातचीत थी जो कई वर्ष पहले हुई थी। बिल क्लिंटन ने गोल्फ कोर्स में मेरी बातों से भी कहीं अधिक बुरी बातें कहीं थीं.” ट्रंप ने माफी मांगते हुए कहा, ”यदि इससे कोई अपमानित हुआ है, तो मैं माफी मांगता हूं.।

Also Read:  China's first aircraft carrier holds drills in South China Sea

भाषा की खबर के अनुसार, राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने इन टिप्पणियों को लेकर ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा, ”यह शर्मनाक है। हम ऐसे व्यक्ति को राष्ट्रपति नहीं बनने दे सकते.” उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार टिम केन ने कहा, ”इस प्रकार का व्यवहार घृणास्पद है. यह सुनकर मुझे घिन आती है।”

Also Read:  Donald Trump proposes 'ideological test' for immigrants

हालात यह हैं कि खुद ट्रंप की पार्टी के लोगों ने भी उनकी माफी स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के पूर्व दावेदार जेब बुश ने कहा, ”दो अनमोल लड़कियों का दादा होने के नाते, मुझे लगता है कि महिलाओं को अपमानित करने वाली डोनाल्ड ट्रंप की इन निंदनीय टिप्पणियों के लिए कोई माफी नहीं हो सकती।”

प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान ने एक बयान में कहा कि महिलाओं के बारे में ट्रंप की 2005 की टिप्पणियों से उन्हें ”घृणा” हो रही है।”महिलाओं को एक चीज या देह के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, वे आगे बढ़ाए जाने एवं सम्मान के योग्य हैं.” ट्रंप की पार्टी के प्रमुख रींसे प्रीबस ने कहा, ”किसी भी महिला के बारे में इन शब्दों में या इस प्रकार से बात नहीं की जा सकती। कभी नहीं।

Also Read:  Donald Trump was 'born as Dawood Ibrahim Khan in Pakistan' claims Pakistani channel

रयान और ट्रंप रविवार रात को विस्कॉन्सिन में एक चुनावी रैली में भाग लेने वाले थे लेकिन अब ट्रंप इस रैली में भाग नहीं लेंगे और उनकी जगह रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार माइक पेंस इसमें शामिल होंगे।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों की रविवार को दूसरी बहस होनी है। ऐसे समय में इस वीडियो के सामने आने से ट्रंप की प्रचार मुहिम को गहरा झटका लग सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here